Categories
News

यू’पी: योगी स’रकार ने मज’दूरों को दिए यें बड़े तोहफे, तै’यार रहे लोग…

ताज़ा ख़बर

मज’दूरों को इसके जरि’ये यू’पी ने सबसे अधिक रोजगार उपलब्ध करवाया. उत्तर प्र’देश में इस यो’जना के त’हत 31 जिले शा’मिल थे. इस दौ’रान प्रयाग’राज देश में सबसे ज्यादा शौ’चालय नि’र्माण करने वाला जिला बना. 2 अक्टूबर को महात्मा गांधी की जयंती के अवसर पर एक वर्चु’अल समा’रोह का आयो’जन किया जाएगा, इसमें उत्तर प्र’देश को पुर’स्कार प्रदान किए जाएंगे.

बता दें कि देश में लॉ’कडाउन लगने के बाद पं’चायती राज मं’त्री भू’पेंद्र सिंह चौधरी ने जान’कारी दी थी कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मो’दी ने गरीब क’ल्याण रो’जगार का शु’भारंभ 20 जून को किया था. प्र’वासी श्र’मिकों को 125 दिन के इस अभि’यान में सामु’दायिक शौ’चालय नि’र्माण समेत वि’भिन्न 25 कामों के जरिये रो’जगार उप’लब्ध कराना था.

बता दें कि लॉक’डाउन के दौ’रान प्र’वासी मज’दूरों को रोजगार देने की यो’जना देश के 6 राज्यों में शु’रू की गई थी. इन 6 राज्यों के क’रीब 116 जिलों में यह योजना चल रही थी. इसमें उत्तर प्र’देश ने प’हला स्थान हा’सिल किया है. यो’जना के तहत उत्तर प्रदेश में स्वच्छ सामु’दायिक शौ’चालयों के नि’र्माण में प्र’वासी मज’दूरों को अत्य’धिक रो’जगार दिया.

योगी स’रकार के प्र’यासों को अब देश में का’फी स’राहा जा रहा है. भा’रत सरकार ने भी यो’गी सर’कार के इन प्र’यासों की काफी स’राहना की है. यू’पी ने प्रवा’सी मजदूरों को रोज’गार देने में नंबर एक स्थान हा’सिल किया है. उत्तर प्रदेश को 6 रा’ज्यों में पहला स्थान मिला है. यूपी में अगर किसी जिले में प्र’वासी मज’दूरों को सबसे ज्यादा रोज’गार मिला है तो वह प्रया’गराज है.

देश में को’रोना वा’यरस की वजह से हुए लॉ’कडाउन के दौरान हजारों प्र’वासी मज’दूर बड़े शहर को छोड़’कर अपने घर वाप’स आ गए थे. इस दौरान मज’दूरों के सामने रो’जगार का सं’कट खड़ा हो गया था. लॉक’डाउन के दौ’रान प्रवासी मज’दूरों को रोज’गार देने में उत्तर प्र’देश की योगी सर’कार ने सबसे बड़ी भू’मिका नि’भाई है.