Categories
Other

को’रोना से बचना है तो भू’ल कर भी ना क’रे घर पर ये काम..

वायरल

नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। Covid-19 Disinfecting Home: लगभग 10 महीनों बाद भी कोरोना वायरस दुनियाभर में ते’ज़ी से फै’लता जा रहा है। अब भी कोरोना की कई वै’क्सीन का ट्रा’यल जारी है, लेकिन फिर भी एक्सपर्ट्स का मानना है कि सभी को वै’क्सीन मिलने में कम से कम दो सा’ल लग सकते हैं। ऐसे में जब कोरोना वा’यरस का न तो इ’लाज उ’पलब्ध है और न ही वै’क्सीन, तो खुद को बचाने के लिए सावधानी बरतना ही एक’मात्र वि’कल्प है। इसलिए अब मास्क पहनना, सो’शल डि’स्टेंसिंग और स्व’च्छता का ख्या’ल रखना और भी ज़’रूरी हो गया है।

क्यों’कि अब लोग ज़्यादातर स’मय घर पर बि’ता रहे हैं, इसलिए ये भी ज़रू’री है कि आप अपने घ’र को हरदम साफ रखें।

ताकि वा’यरस आपके पास न आ सके। हा’लांकि, हम आमतौर पर अपना घर सा’फ रखते हैं, ले’किन फिर भी कुछ ऐसे कोने हैं, जिन’के बारे में हम नहीं सो’चते। आइए जानें घर को कैसे पूरी त’रह साफ र’खा जाए।

क्या आप घर की सफाई सही त’रीके से क’र रहे हैं?

कोरोना वायरस का अ’लक्षणी मरीज़ ‘दूसरों को आसानी से सं’क्रमित कर सकता है। अ’क्सर ऐसे मामलों में म’रीज़ को पता ही नहीं चलता कि वो संक्रमित है। अलक्षणी लोग घर के सा’मान, या किसी भी चीज़ को छू’कर सं’क्रमण फै’ला सकते हैं। अ’गर आपको या आपके प’रिवार में किसी को ऐसा मह’सूस होता है कि वह संक्रमित हो चुके हैं, तो इलाज के साथ ये भी ज़’रूरी है कि आप अपने घर को डि’सइंफेक्ट करें।

यहां तक कि अगर आप घर के एक-एक कोने को अच्छी तरह से सैनी’टाइज़ कर रहे हैं, इसके बा’वजूद कुछ ऐसी जगह हैं, जो हो सकता है आपने सा’फ न की हों।

आपके घर के किसी भी सा’मान में छि’पा हो सकता है को’विड-19

अगर आप दर’वाज़े के हैं’डल, नल, सिंक और टे’बल जैसी अपने घर के सबसे ज़्या’दा छुए जाने वाले स’तहों को रोज़ाना डिस’इंफेक्ट करते हैं, इसके बाव’जूद ऐसी जगह हैं, जिसे आप भूल रहे हैं। अमेरिकन सो’साइटी फॉर माइक्रो’बायोलॉजी के एक शोध में पाया गया कि एक को’विड-19 म’रीज़ के कमरे में तीन सबसे ज़्यादा दू’षित जगहें कौ’न-सी होती हैं। इ’समें बि’स्तर की चा’दर, त’किए के ग़ि’लाफ और बेड सबसे ज़्यादा दूषित पाए गए। चौकांने वाली बात ये है कि क’मरों को दिन में दो बा’र अ’च्छी तरह सैनीटाइज़ और डिस’इंफेक्ट किया गया था।

कैसे करें पूरी तरह से सै’नीटाइज़

इस शो’ध से ये साफ है कि बिस्तर की चा’दर और तकिए के ग़ि’लाफ ज़्यादा दिन तक नहीं इस्तेमाल करने चाहिए। खासकर अगर आपके घर में को’विड-19 का कोई मरीज़ है। इसलिए जू’तों को घर से बाहर और क’पड़ों को बाहर से आते ही धोने के साथ, तकिए के गिलाफ को हर दूसरे दिन और बि’स्तर की चा’दर को ह’फ्ते में दो बार ज़रूर धोएं।