Categories
Other

Facebook मो’बाइल के कै’मरे से कर रहा है इ’न्स्टाग्राम यू’जर्स की….

वायरल

फे’सबुक और डाटा लीक का रि’श्ता काफी पुरा’ना है और दिनों-दिनों यह और प्रगाढ़ होता जा रहा है। फे’सबुक पिछले 14 सालों से डा’टा लीक को ले’कर माफी मांग रहा है ले’किन अपनी क’रतूतों से बाज नहीं आ रहा है। पहले फेसबुक यू’जर्स का डाटा थ’र्ड पार्टी एजेंसी के जरिए लीक होता था लेकिन अब कंपनी खुद यू’जर्स की जा’सूसी करने लगी है और व’ह भी बिना इजाजत…

  • अब क्या है नया विवाद- फे’सबुक पर आरोप है कि वह इं’स्टाग्राम यूजर्स की जा’सूसी उनकी इजा’जत के बिना कर रहा है। फेस’बुक के खिलाफ एक मुक’दमा भी दायर हुआ है जिसमें कहा गया है कि फेसबुक ने डाटा के लिए इंस्टाग्राम यू’जर्स के कैमरे का इस्तेमाल किया है। रिपोर्ट के मु’ताबिक फेस’बुक ने उन आईफोन यूजर्स का कैमरा एक्सेस किया जो इं’स्टाग्राम पर एक्टिव ही नहीं थे, हालां’कि फेसबुक ने इस आरोप से यह कहते हुए पल्ला झाड़ लिया है कि यह एक बग के कारण हुआ है।
  • फेडरल को’र्ट में हुआ मु’कदमा- सैन फ्रां’सिस्को के फे’डरल कोर्ट में गुरु’वार को न्यू जर्सी की इंस्टाग्राम यूजर ब्रिटनी कॉ’न्डिटी ने शि’कायत करते हुए कहा है कि फेसबुक यूज’र्स के कैमरे का इ’स्तेमाल जान’बूझकर अपने फा’यदे के लिए करता है, ताकि उसे यू’जर्स का जरूरी डाटा हासिल हो सके। फे’सबुक पर आरोप है कि वह यू’जर्स के निजी डाटा के लिए चुप’के से एप के कैमरे के ऑन करता है।
  • पहले भी द’र्ज हो चु’का है केस- पि’छले महीने ही फेसबुक के खिलाफ एक मु’कदमा दर्ज हुआ था। फेसबुक पर आरोप है कि वह यू’जर्स का बायोमेट्रिक डाटा लेने के लिए फेशियल रिकॉग्निशन टे’क्नोलॉजी का इ’स्तेमाल कर रही है। फेसबुक पर आरोप है कि उसने करीब 100 मिलियन इं’स्टाग्राम यूजर्स को नि’शाना बनाया, हालांकि फेस’बुक ने इस आरोप को भी यह कहते हुए खारिज कर दिया कि वह इं’स्टाग्राम प्ले’टफॉर्म पर फेस रि’कॉग्निशन का इ’स्तेमाल नहीं करती है।