Categories
News

को’रोना से लड़ने वाली एं’टीबॉडी की हुई पहचान, अब होगा….

वायरल खबर

बर्लिन. दुनिया’भर में कोरोना वाय’रस (Coronavirus) के सं’क्रमण की र’फ्तार एक बार फिर तेज होती दिखाई दे रही है. कोरोना वायरस को पूरी तरह से ख’त्म करने के लिए कई देश वै’क्सीन (vaccine) बनाने के अं’तिम चरण में पहुंच गए हैं. कोरोना वैक्सी’न (Corona vaccine) के बीच अब वै’ज्ञानिकों ने को’रोना वायरस से लड़ने में कारगर एक एं’टीबॉडी (Antibodies) की पहचान की है. वैज्ञा’निकों ने शोध में पाया है कि ये एं’टीबॉडी रो’गाणुओं को को’शिकाओं में प्रवेश करने और प्र’जनन करने से रोक सकता है.

ज’र्नल सेल प’त्रिका में प्रकाशित एक शोध के मुताबिक को’रोना वायरस पर रिसर्च कर रहे जर्मन सेंटर फॉर न्यूरो’डीजेनेरेटिव एंड चेरिटी यू’निवर्सिटामेडिजिन बर्लिन के वै’ज्ञानिकों को एक बड़ी सफलता हाथ लगी है. इन वैज्ञानिकों ने को’रोना सं’क्रमित मरीजों के खून से 600 अलग-अलग प्रकार की एं’टीबॉडी ली और इसकी जांच की. इसके बाद वै’ज्ञानिकों ने इन एं’टीबॉडी के जरिए एक कृत्रिम एंटीबॉडी विकसित कर ली. न्यूट्रलाइ’जिंग नाम की इस कृ’त्रिम एं’टीबॉडी का को’रोना वा’यरस पर असर देखा गया है.

वैज्ञा’निकों ने कहा कि कृ’त्रिम एंटी’बॉडी न्यू’ट्रलाइजिंग के जरिए हमने काफी हद तक कोरोना का खा’त्मा करने में स’फलता हासिल कर ली है लेकिन अभी भी इस पर काफी शोध किया जाना बाकी है. वैज्ञानिकों ने कहा कि हमने शोध में पाया है कि यह एं’टीबॉडी रो’गाणुओं को को’शिकाओं में प्रवेश करने और प्रज’नन करने से रोक सकता है.