Categories
News

को’रोना से लड़ने वाली एंटी’बॉडी की हुई पह’चान वाय’रस को रोकने में मिलेगी मदद….

हिंदी खबर

 दुनियाभर में को’रोना वाय’रस (Coronavirus) के संक्र’मण की रफ्’तार एक बार फिर तेज होती दिखाई दे रही है. कोरोना वायरस को पूरी तरह से ख’त्म करने के लिए कई देश वैक्’सीन (vaccine) बनाने के अंतिम चरण में पहुंच गए हैं. कोरोना वैक्सीन (Corona vaccine) के बीच अब वैज्ञा’निकों ने को’रोना वायर’स से लड़ने में कारग’र एक एंटीबॉ’डी (Antibodies) की पहचान की है. वैज्ञानिकों ने शोध में पाया है कि ये एंटी”बॉडी रोगा”णुओं को कोशि”काओं में प्रवेश करने और प्रज”नन करने से रोक सकता है.

जर्नल सेल पत्रिका में प्रकाशित एक शोध के मुताबिक को’रोना वाय”रस पर रिसर्च कर रहे जर्मन सेंटर फॉर न्यूरोडीजे”नेरेटिव एंड चे’रिटी यूनिवर्सि”टामेडिजिन बर्लिन के वैज्ञानिकों को एक बड़ी सफलता हाथ लगी है. इन वैज्ञा”निकों ने कोरोना संक्र”मित मरीजों के खून से 600 अलग-अलग प्रकार की एंटी”बॉडी ली और इसकी जांच की. इसके बाद वैज्ञानिकों ने इन एंटीबॉडी के जरिए एक कृत्रि”म एंटीबॉ”डी विकसित कर ली. न्यूट्रलाइ’जिंग नाम की इस कृत्रिम एंटी’बॉडी का को’रोना वा’यरस पर असर देखा गया है.

वैज्ञानिकों ने कहा कि कृत्रिम एंटीबॉडी न्यूट्र’लाइ”जिंग के जरिए हमने काफी हद तक कोरोना का खा”त्मा करने में सफलता हासिल कर ली है लेकिन अभी भी इस पर काफी शोध किया जाना बाकी है. वैज्ञा”निकों ने कहा कि हमने शोध में पाया है कि यह एंटी’बॉडी रोगाणु,ओं को कोशिका”ओं में प्रवेश करने और प्रज”नन करने से रोक सकता है.