Categories
News

जानिये इस बार के चुनाव में को’रो’ना काल में कैसी होगी वोटिंग,सर’का’र ने जारी किए नए नि’र्देश…

हिंदी खबर

बि’हा,र विधा’नस’भा चु’ना’व 2020 के लिए बिगुल बज चुका है। कोरोना वा’यरस महा’मारी के बीच पह,ली बार देश में मत’दान होने जा रहा है। चु’ना,व आयोग इस बार चु’नाव’ के लिए कई खास इंत’जाम किए हैं ताकि मतदाताओं और मतदान’कर्मियों को वाय’रस से बचाते हुए लो’कतंत्र के इस पर्व को म’नाया जा सके। 

मुख्य चुनाव आयुक्त सुनी’ल अरोड़ा ने कहा कि कोरोना वायरस ने हमारे जीने का तरी’का बदल दिया है। सामाजिक और आर्थिक जिं’दगी बदल गई है। कोरोना वायरस की वजह से दुनियभर 70 से ज्यादा देशों में चु’नावों को टा”ल दिया गया। को’रोना के दौर में यह पहला चु’ना’व है।  चुना’व नाग’रिकों का लोक’ता’त्रि’क अधि’कार है। इसके जरिए वे अपने प्रतिनि”धियों का चु’नाव करते हैं।

मुख्य चुना’व आयु’क्त ने कहा कि हम आज बिहार विधा’नसभा चु’नाव का ऐ’लान करने जा रहे हैं। यह को’रोना काल में दुनि’या में सबसे बड़ा चुना”व है। विहार विधान’सभा चु’नाव का कार्य’काल 29 नवंबर को ख’त्म हो रहा है। पोलिंग बूथ पर म’तदाता’ओं की संख्या घ’टाई गई है। एक बूथ पर अधि’कतम 1000 मतदाता होंगे। नए सुरक्षा मानकों के त”हत चु’ना’व कराए जाएंगे। 

बिहार में कुल 7 करोड़ 79 लाख वोटर्स हैं। 3 करोड़ 39 लाख महिला वोटर्स हैं। 3 करोड़ 79 लाख पु””रुष वोटर्स हैं।

मुख्’य नाव आ’युक्त ने कहा कि 7 लाख हैंड सैनेटाइजर्स 46 लाख मास्क, 6 लाख पीपीई किट, 6 लाख फेस शील्ड और 3 लाख दस्तानों  की व्यवस्था की गई है। मतदा’ताओं के लिए 7.2 करोड़ दस्’ताने की व्यव’स्था की गई है। 

मुख्य चु’ना’व आ”यु’क्त ने कहा कि रिपोर्ट के मुताबिक, 18.87 लाख प्रवासी हैं बिहार में। इनमें से 16.6 लाख 18 सालों से वोट नहीं डाल पाए हैं। 13 लाख का नाम वोटर लिस्ट में मौजूद है, बाकी का नाम शा”मिल किया गया है।  

कोरो’ना म’रीज आ’खिरी’ समय’ में स्वास्थ्’य कर्मियों की निग’रानी में वोट डा’लें’गे। मत’दा’न का समय एक’ घंटे के लिए ब’ढ़ाया गया है। सुबह सात बजे से शाम 6 बजे तक वोटिंग होगी। चुनाव आयोग ने कहा कि जहां पर जरूरत होगी और मांग की जा’एगी, वहां पोस्’टल बैले’ट की व्य’व’स्था की जाएगी। 

नॉमि’नेशन और एफि’डेविट ऑन’लाइन भी जमा कर सकते हैं। ऑफलाइन प्रक्रिया भी जारी रहेगी। कैंडि’डेट जमा’नत राशि भी ऑनलाइन जमा करा सकते हैं। नॉमिस’नेशन फा’इल करते समय दो ही लोग जा सकते हैं। वाहन भी अधिक”तम दो ही होंगे। 

घर-घर चुनाव प्रचार की अनु’मति होगी, ले’किन कैंडि’डेट सहित अधिक’तम 5 लोग हो सकते हैं। रोड शो की शर्तों के साथ अनुम’ति होगी, वाह’नों का का’फिला 5 गाड़ि’यों के बाद ब्रेक’ होगा। चु’ना’व प्रचार सिर्फ वर्चु’अल होगा। 

राजनीतिक दलों को के लिए यह अनिवार्य होगा कि वे अपने वेब’साइट पर कैंडि’डेट्स के खि’ला’फ अपराधिक मामलों की जान’कारी दें। इसके अलावा कैंडि’डेट्’स को अख’बार में भी इसकी जान’कारी देनी होगी। सोश’ल मीडि’या के दुरुप’यो’ग पर कार्रवा”ई की जाएगी।

बिहार विधासभा चुना’व तीन चर’णों में होगा। 28 अक्टूबर, 3 और 7 नवंबर को मत’दान होगा। 10 नवंबर को वोटिं’ग होगी।