Categories
Other

पी’रियड के दौरान औरतों को रात में बाल धोने से क्यों रोका जाता है,जानिए बड़ी वजह….

हिंदी खबर

महिलाएं न सिर्फ अपने रूप को लेकर बहुत सचेत रहती हैं बल्कि उन्हें अपने बालों की भी बहुत फिक्र होती है और हो भी क्यों न। कहते हैं लंबे घने बाल औरत की सुंद’रता में चार चांद लगाते हैं। वहीं दूसरी ओर औरत के बालों को लेकर ऐसी कई मा’न्यताएं जुड़ी हैं जो बहुत लोगों को सुनने में केवल अंध’विश्वा’स लगता है तो कई लोग इन बातों को सच मानते हैं।

कई बार हमने घर पर ही अपने बु’जु’र्गों के मुंह से सुना होगा कि इस दिन या फिर इस समय बाल खोलना अशुभ होता है लेकिन इन बातों में कितनी सच्चाई है’ यह आज हम इस लेख के द्वारा बालों से जुड़ी कुछ ‘अजी’ब मान्’य’ताओं पर चर्चा करके पता लगाने की को’शि’श करेंगे। तो आइए जानते हैं क्या यह सब सिर्फ एक अंध’वि’श्वास है या फिर इसके पीछे कोई और कारण है।

बाल बनाते वक्त हाथ से कंघी छूट जाना

कहते हैं अगर बालों को कंघी करते वक़्त आपके हाथ से बार बार कंघी छूट जाए तो यह एक अशुभ संकेत होता है। इसका अर्थ होता है कि आपको कोई बुरी सूचना मिलने वाली है। वहीं दूसरी ओर डॉक्”टरों के अनुसार यह आपके कमज़ोर शरीर की वजह से होता है जिसके कारण आपके हाथ की पकड़ भी कमज़ोर हो रही है।

मा”सिक ध,र्म में रात को बाल धोना

माना जाता है कि मासिक धर्म के दौरान रात को बाल नहीं धोना चाहिए ऐसा करने से रक्तस्राव अधिक होता है और अन्य कई गं’भीर बीमारियां होती हैं। कुछ लोगों का यह तक मानना है कि पीरियड्स के पहले दिन बाल धोने से लड़कियों का दिमागी संतु’#लन बिगड़ जाता है। इस दौरान चौथे दिन बाल धोने के लिए कहा जाता है।

हालंकि हमारे चिकि’त्सक इन बातों से बिल्कुल भी इत्तेफ़ाक नहीं रखते हैं और उनका मानना है कि मासिक धर्म के दौरान लड़’कियों को ठंड से बचने की ज़रुरत होती है क्योंकि यह उनके गर्भा”शय के लिए नुक”सानदेह होता है। साथ ही भविष्य में उन्हें गर्भ”धारण करने में भी परेशा”नियां आती है।