Categories
Other

पी’रियड्स के तेज द’र्द से मि’नटों में पाएं छुटकारा, इ’स्तेमाल करें ये चार चीजें…..

ज्या’दातर महि’लाओं को पीरि’यड्स के दौरान ते’ज दर्द और चि’ड़चिड़ेपन की शिका’यत रहती है. इस दर्द की वजह से किसी भी काम में मन न’हीं लगता है और पूरी दिन’चर्या बि’गड़ जाती है. कुछ उपायों से इस दर्द से राहत पा’ई जा सकती है. आइए जानते हैं इनके बारे में.

हल्की-फुल्की ए’क्सरसाइज करें- ज्या’दातर लोगों को लगता है कि पी’रियड्स होने पर सि’र्फ ले’टने से ही आराम मिल सकता है ले’किन ये सही नहीं है. ए’क्सपर्ट का कहना है कि पी’रियड्स के दौ’रान हल्की-फुल्की एक्सर’साइज ज’रूर करनी चाहिए. इससे शरीर में एंडो’र्फिन हा’र्मोन बनता है जो दर्द को प्रा’कृतिक तरीके से कम करके मू’ड को अच्छा बनाता है. इस समय योगा करना सबसे अ’च्छा होता है.

हीट थेरेपी लें- हीट थेरे’पी पी’रियड्स के द’र्द में बहुत अस’रदार होता है. दर्द मह’सूस होने पर आप पीठ के नि’चले हि’स्से या पेट पर ही’टिंग पै’ड या ग’र्म पानी की थैली रखें, इससे आ’पको बहुत आ’राम मिलेगा. ए’क्सपर्ट्स का कहना है कि हीट ट्री’टमेंट ठीक पेन’किलर टे’बलेट्स की तरह ही काम करता है.

खूब पानी पिएं- पी’रियड्स के दौरान खू’ब सारा पानी पिएं. इस दौ’रान श:रीर में पानी की क’मी से पे’ट में और दर्द होता है. इसके अला’वा आप ऐसे फल और स’ब्जियां भी खा’एं जि’समें पानी होता हो जैसे खीरा और तरबूज. इससे श’रीर में पानी की क’मी नहीं मह’सूस होगी.

मसाज थे’रेपी- एसेंशि’यल ऑ’यल से पेट के चारों तरफ ह’ल्के हाथ से मा’लिश करें. इससे पी’रियड्स के दर्द में आराम मिलता है. पीरियड्स के दर्द में ए’सेंशियल ऑ’यल के इ’स्तेमाल पर 2012 में एक स्ट’डी भी की जा चुकी है. इसमें बताया गया है कि ए’सेंशियल ऑयल से मसाज करने वाली म’हिलाओं को पी’रियड्स के दौ’रान द’र्द का अ’नुभव नहीं हुआ.