की’ड़े का का’टना हो सकता है ख’तरनाक,ये चार ची’जें दे सकती है आराम…

की’ड़ों के काटने से आम’तौर पर खु’जली, जलन या सूजन होती है. हा’लांकि कभी-कभी इनका का’टना या डं’क मारना ख’तरनाक भी हो जाता है और हमें तु’रंत इ’लाज की जरूरत म’हसूस होती है. आइए एक्स’पर्ट से जानते हैं की कीड़े-म’कोड़े के काटने पर तु’रंत राहत के लिए कौन से उ’पचार किए जा सकते हैं.

सा’बुन-पानी से करें साफ- कीड़े के का’टने पर बहुत तेज जलन होती है. की’ड़े के का’टने वाली जगह को सा’बुन और पानी से धोएं. इ’ससे जलन में कमी आएगी. इसके बाद कै’लामाइन लो’शन या जलन कम करने वाली क्री’म लगाएं. इससे आ’पको आराम मिलेगा.

बर्फ का टु’कड़ा लगाएं- कीड़े के का’टने वाली जगह पर बर्फ लगाएं. इससे स्किन को ठं:डक मिलेगी और जलन तु’रंत खत्म हो जा’एगी. बर्फ मलने से की’ड़े के काटने से होने वाली सू’जन भी चली जाती है.

ए’सेंशियल ऑयल लगाएं- कीड़े के का’टने वाली जगह ए’सेंशियल ऑयल लगाएं. ए’सेंशियल ऑ’यल में एंटी इं’फ्लेमेटरी और एंटी बै’क्टीरियल गुण पाए जाते हैं, जो कीड़े के का’टने से होने वाली ए’लर्जी से बचाते हैं.

ए’लोवेरा और शहद फा’यदेमंद- कीड़े के डंक मारने पर एंटी इं’फ्लेमेटरी वाली चीजें ल’गाने पर तुरंत आराम मिलता है. ए’लोवेरा जलन को तुरंत कम करता है और इं’फेक्शन से बचाता है. इसके अ’लावा शहद लगाने से भी द’र्द से तु’रंत आराम मिलता है.