Categories
News

Monsoon session: वि’पक्ष के ब’हिष्कार से सरकार को हुआ फायदा, रा’ज्यसभा में आज पास हुए 7 बिल…….

खबरें

रा’ज्यसभा के आठ सांसदों के नि’लंबन के मु’द्दे को वि’पक्ष ने मंगलवार को सदन में उठाया. कांग्रेस समेत वि’पक्षी दलों की मांग है कि सभी आठ सांसदों का नि’लंबन वापस लिया जाए. लेकिन राज्यसभा के स’भापति एम वेंकैया नायडू अपने फैसले से पीछे हटने को तैयार नहीं हैं. व’हीं, वि’पक्षी दलों ने स’दन की का’र्यवाही का ब’हिष्कार करने का फै’सला लिया, जिसका फा’यदा स’रकार को मिला. सदन से वि’पक्ष के सां’सदों के न’दारद रहने के का’रण सर’कार आज सा’त बि’ल पा’स कराने में स’फल रही. 

ये सा’त बिल हुए पास

रा’ष्ट्रीय न्या’यालिक विज्ञान विश्वविद्यालय वि’धेयक, 2020

कंपनी (सं’शोधन) वि’धेयक, 2020 

बैं’ककारी वि’नियमन (संशोधन) वि’धेयक, 2020

आवश्यक वस्तु विधेयक, 2020

प्रौ’द्योगिकी संस्थान वि’धियां विधेयक, 2020 

रा’ष्ट्रीय र’क्षा वि’श्वविद्यालय विधेयक, 2020 

क’राधान और अन्य वि’धि विधेयक, 2020

ब’चे हुए सत्र का ब’हिष्कार

कांग्रेस ने मॉनसून सत्र के ब’हिष्कार का ऐ’लान किया है. कां’ग्रेस के स’दस्यों ने रा’ज्यसभा से वॉ’कआउट किया. कां’ग्रेस के अलावा स’माजवादी पा’र्टी (स’पा), रा’ष्ट्रवादी कांग्रेस पा’र्टी (एन’सीपी), डी’एमके, तृ’णमूल कां’ग्रेस (टी’एमसी), आ’म आदमी पार्टी (आप), वा’मदल, आ’रजेडी, टी’आरएस और बी’एसपी ने भी का’र्यवा’ही का ब’हिष्कार किया.

वापस हो सां’सदों का नि’लंबन

बता दें कि 20 सितंबर को कि’सानों से जुड़े बि’ल को पास क’राने के दौ’रान वि’पक्षी दलों के 8 सां’सदों ने राज्यसभा में हं’गामा किया. इसके बाद सोमवार को सभापति वेंकैया नायडू ने आठ सां’सदों को पूरे सत्र के लिए नि’लंबित कर दिया था. इसके बाद सभी सां’सद, संसद परिसर में ही धरने पर बैठ गए थे. वि’पक्ष की मांग है कि सभी 8 सां’सदों का नि’लंबन वापस हो. तृणमूल कां’ग्रेस के डेरेक ओ ब्रा’यन और डोला सेन, कांग्रेस के राजीव सा’तव, रिपुन बोरा, ना’सिर हु’सैन, आम आदमी पा’र्टी के संजय सिंह, के.के. रागेश और मा’कपा के ई. क’रीम को पूरे सत्र के लिए नि’लंबित किया गया है.

गुला’म न’बी आजाद ने की घो’षणा

आज सुबह जैसे ही राज्यसभा की कार्यवाही शु’रू हुई, कां’ग्रेस ने यह म’सला उठाया. कां’ग्रेस सां’सद गुला’म न’बी आ’जाद ने कहा कि जब तक ह’मारे सां’सदों के सं’स्पेंशन को