Categories
News

ट्र’म्प की सै’लरी के बारे में, जान’कर हो जा’एंगे है’रान….

अमे’रिका दुनि’या की सबसे ब’ड़ी अ’र्थववस्था वाला देश हैं। राज’नितिक और सै’न्य ता’कत के रूप से इसे सुपर’पावर दे’श मा’ना जाता हैं। लेकि’न क्या आ’प जा’नते हैं की अ’मेरिकी प्रे’सिडेंट की सैल’री कित’नी होती हैं और इ’न्हे कौन-कौन से भ’त्ते मिल’ते हैं।

एक रिपो’ट की मानें तो दु’निया के स’बसे शक्ति’शाली देश के रा’ष्ट्रपति का वे’तन और भ’त्ते भी दु’निया में स’बसे ज्या’दा हैं। अमे’रिकी राष्ट्र’पति को हर सा’ल 400000 डॉ’लर या’नि की 2,94,19,440 करो’ड़ रु’पये ब’तौर वे’तन मिल’ता है। साथ ही सा’थ इन्हे कई त’र’ह की सु’वि’धाएं भी मि’लती हैं।

ख’बर के मुता’बिक वे’तन के अ’लावे अमे’रिकी प्रे’सि’डेंट को 17 तरह के भ’त्ते मिलते हैं। इन्हे सा’लाना व्य’य के रू’प में 50000 डॉ’लर या’नि की 3677430 ला’ख रुपये मिलते हैं। जो दु’निया में किसी भी दे’श के प्रे’सि’डें’ट को नहीं मिलता हैं।
आ’पको बता दें की अ’मेरिकी प्रे’सिडेंट को यात्रा व्यय के रू’प में टै’क्स रहित 100000 डॉ’लर यानि की 7354860 ला’ख रुपये मिलते हैं। इन्हे म’नोरंजन भ’त्ते के तौ’र पर 19000 डॉ’लर मि’लता हैं। इसके अ’लावा वर्तमा’न और पू’र्व राष्ट्रप’ति को सुर’क्षा और स्वा’स्थ्य बी’मा, वॉ’र्डरोब ब’जट भी दिया जाता है। साथ ही साथ इन्हे सभी प्रकार की सु’विधाएं फ्री मि’लती हैं।