Categories
News

पड़ताल: देश में को’रोना का को’हरा’म, 25 सितंबर से लॉ’कडाउ’न लगायेगी सरकार???

खबरें

सरकार ने उन ख’बरों का खं’डन किया कि दे’श में को’रोनावा’यरस के मा’मलों में ते’जी के का’रण 25 सि’तंबर से एक बार फिर से लॉ’क़डा’उन की सि’फारिश की गई है.  PIB की त’रफ से जारी एक पो’स्ट में “फे’क न्यू’ज” अ’लर्ट के साथ इस ख’बर का खं’डन किया है. एक रि’पोर्ट नेश’नल डि’जास्टर मै’नेजमें’ट अथॉरि के नाम से ऑ’नलाइन मा’ध्यम से सा’झा किया जा रहा था. साथ में एक स्क्रीन’शॉट भी लगाया जा रहा था. जिसे एजेंसी का आ’देश बताया जा रहा था.

स्क्री’नशॉट में लिखा हुआ था, को’विड -19 के प्र’सार और देश में मृ’त्यु द’र में कमी लाने के लिए, नेशनल डि’जास्टर मै’नेजमेंट अ’थॉरि’टी योजना आ’योग के साथ केंद्र सर’कार को और सभी जिलो को आ’देश देता है कि 25 सितंबर, आ’धी रात से शुरू होने वाले 46 दिनों के स’ख्त रा’ष्ट्रव्या’पी लॉ’कडाउ’न को फिर से ला’गू किया जाए. देश में आ’वश्यक व’स्तुओं की आ’पूर्ति श्रृं’खला को बनाए रखना, इसलिए ए’नडीएमए ‘मं’त्रालय को “आ’देश” के अनुसार योजना बनाने के लिए पूर्व सू’चना जारी कर रहा है.  दिनांक 10 सि’तंबर लिखा गया था”

Claim: An order purportedly issued by National Disaster Management Authority claims that it has directed the government to re-impose a nationwide #Lockdown from 25th September. #PIBFactCheck: This order is #Fake. @ndmaindia has not issued any such order to re-impose lockdown. pic.twitter.com/J72eeA62zl

— PIB Fact Check (@PIBFactCheck) September 12, 2020

प्रे’स सू’चना ब्यू’रो ने इ’स वा’यर’ल ख’बर को फे’क ब’ताया है. PIB की त’रफ से कहा गया है किनेशनल डिजास्टर मै’नेजमें’ट अ’थॉरि’टी द्वारा जारी किए गए एक आ’देश का दा’वा है कि उसने स’रका’र को 25 सितंबर से देश’व्यापी ता’लाबंदी फिर से ला’गू करने का नि’र्देश दिया है.  पी’आईबी की तरफ से त’थ्य की जां’च की गयी. यह आ’देश नकली है. ए’नडीए’मए ने इस तरह के आ’देश को फिर से ला’गू करने के लि’ए आ’देश जा’री नहीं किया है.

बताते चले कि मार्च के महीने में भारत सर’कार की तरफ से लॉ’कडाउ’न का ऐ’लान किया गया था. जिसके बाद देश भर में अर्थ’व्यवस्था को काफी नु’कसान का सा’मना करना पड़ा था. साथ ही को’रोना के सं’क्रमण में भी कोई क’मी नहीं देखने को मिली थी.