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सो’ने से भी ज्या’दा म’हंगा के’ले का छि’लका, इस ख’बर को प’ढ़ने के बाद केले का छि’लका फें’कना कर दे’गें ब’न्द….

के’ला हमारे श’रीर के लिए कि’तना फा’यदेमंद होता है ये तो आप सभी जा’नते ही है. के’ले को ऊ’र्जा का अ’च्छा स्त्रो’त मा’ना जाता है इ’सके सा’थ ही केले में पानी की मात्रा का’फी ज्या’दा रहती है. केले में प्रो’टीन और का’र्बोहाइड्रेट भी होते है. के’ले खा’ने के फा’यदे तो हर कोई जा’नता है ले’किन इ’सके छि’ल्को के जो फा’यदे होते है उ’न्हें को’ई नही जा’नता है अ’क्सर जब हम लोग केले खाते है तो उसके छि’ल्को को क’चरा सम’झकर फैं’क देते है लेकिन आज जो फा’यदे हम आप’को केले के छि’लकों के बारे में ब’ताने जा रहे है उन्हें जा’नकर आप ज़ि’न्दगी में कभी के’ले के छि’लकों को नही फें’कोगे.

के’ले के छि’लकों को पीस’कर 15 मि’नट त’क ज’ब आ’प सर प’र ल’गाते है तो इ’ससे आ’पका सर द’र्द गा’यब हो जाता है. अगर सर द’र्द होने की अ’सली वज’ह देखी जाए तो ये खू’न की धम’नियों में पै’दा होने वा’ले तना’व के का’रण होता है और केले के छि’लकों में मौ’जूद मैग्नी’शियम धम’नियों में जा’कर के स’र द’र्द को रो’कने में म’दद क’रता है. इ’सके अ’लावा के’ले के छि’लकों को म’सो का का’ल मा’ना जा’ता है रा’त में के’ले के छि’लकों को प्र’भावित ज’गह पर टे’प से चिप’काकर छो’ड़ दें. ये आ’पको 20 दि’नों तक कर’ते रह’ना है ऐ’सा कर’ना से म’से गाय’ब हो जा’येंगे.

आप’की जान’कारी के लि’ए ब’ता दें कि के’ले के छिल’कों में ऐ’से-ऐ’से च’मत्कारी गु’ण पा’ए जाते है जो मान’व शरी’र के लिए ब’हुत फा’यदेमंद रहते है के’ले के छि’लकों में 12% फा’इवर होता है जो व’जन कम कर’ने में मद’द करता है औ’र खू’न में शुग’र लेव’ल को कं’ट्रोल क’रता है.