Categories
Other

बि’हार को मिली 14 ह’जार क’रोड़ यो’जनाओं की सौ’गात, क्या बोले पीएम मोदी …

वि’धानसभा चु’नाव से पहले बिहार को सौ’गात मिलने का सिलसिला जारी है. प्र’धानमंत्री न’रेंद्र मोदी ने आज बिहार को करीब 14 हजार क’रोड़ रुपये की सौगात दी. पीएम मोदी ने 9 हाइवे प्रो’जेक्ट के साथ बिहार के करीब 46 हजार गांवों को ऑप्टिकल फाइबर ने’टवर्क से जोड़ने के लिए घर तक फा’इबर योजना का उ’द्घाटन किया.

बिहार की इन यो’जनाओं में 14,000 करोड़ रुपये की 9 राजमार्ग प’रियोजना और 45,945 गांवों को ऑ’प्टिकल फाइबर इं’टरनेट से’वाओं से जोड़ने वाला ‘घर तक फाइबर’ का’र्यक्रम शामिल है.

उ’द्घाटन के बाद प्र’धानमंत्री मोदी ने कहा कि इन प’रियोजनाओं के लिए बिहार को ब’धाई देता हूं. यह बिहार के लिए बड़ा लेकिन आज का दिन भा’रत के लिए भी बड़ा दिन है. भारत को आ’त्मनिर्भर बनाने की शुरुआत बिहार से हो रही है. एक दिन में बिहार के 45 हजार गांवों को ऑ’प्टिकल फा’इबर से जोड़ा जाएगा.

पी’एम ने कहा कि भारत के गां’वों में इं’टरनेट का इ’स्तेमाल करने वालों की सं’ख्या शहरी लोगों से ज्यादा हो जाएगी, ये सोचना मु’श्किल था. गांव के लोगों पर स’वाल उठाए जाते थे. भा’रत डि’जिटल लेनदेन के मा’मले में दुनिया में आगे हैं. डिजिटिल भारत ने देश के सा’मान्य जन की बहुत मदद की है.

पीएम मो’दी ने कहा कि इं’टरनेट का इस्तेमाल ब’ढ़ने के साथ-साथ अब ये भी ज’रूरी है कि देश के गांवों में अ’च्छी क्वा’लिटी, तेज र’फ्तार वाला इं’टरनेट भी हो. सरकार के प्र’यासों की वजह से देश की करीब डे’ढ़ ला’ख पं’चायतों तक ऑ’प्टिकल फा’इबर पहले ही पहुंच चुका है.यही नहीं बी’ते 6 साल में देशभर में 3 लाख से अधिक कॉ’मन स’र्विस सेंटर भी ऑ’नलाइन जोड़े गए हैं. अब यही क’नेक्टिविटी देश के हर गांव तक पहुंचाने के लक्ष्य साथ देश आगे बढ़ रहा है. अब एक क्लि’क में बच्चे दु’निया से जुड़ रहे हैं.

इस अवसर पर मु’ख्यमंत्री नी’तीश कुमार ने इन योजनाओं के लिए पीएम मोदी का आ’भार प्र’कट किया. नीतीश कुमार ने कृ’षि बिल को लेकर भी अपनी राय जा’हिर की. उन्होंने कहा कि रविवार को रा’ज्यसभा में जो हुआ वह गलत है. ये वि’धेयक किसानों के हित है. नी’तीश कुमार ने कहा कि बिहार में एपी’एमसी एक्ट हटाते व’क्त बि’हार वि’धानमंडल में भी वि’पक्ष ने खुब हं’गामा किया था. वि’पक्ष के लोग सदन छो’ड़कर भाग गए थे, लेकिन हम का’नून लेकर आए. अब इस का’नून को देश स्तर पर बनाया जा रहा है.

ब’क्सर से गा’जीपुर को जोड़ा जाए

नी’तीश कुमार ने कहा कि गा’जीपुर से ब’क्सर दूर नहीं है. अगर बक्सर को गा’जीपुर को हा’इवे के जरिये जोड़ दिया जाए तो बिहार पू’र्वांचल ए’क्सप्रेसवे के जरिये दिल्ली से जुड़ जाएगा. मेरा आ’ग्रह है कि ब’क्सर को गा’जीपुर से जो’ड़ा जाए. सी’एम ने कहा कि ल’खनऊ से गाजीपुर तक आई 8 लेन स’ड़क को बक्सर से जोड़ दिया जाए. ये मेरा प्र’धानमंत्री से आ’ग्रह है. इसे काम को पूरा किए जाने से बि’हार को काफी फायदा होगा. गा’जीपुर से ब’क्सर की दूरी सिर्फ 17-18 किलोमीटर है.

नीतीश कुमार से पहले बि’हार के डि’प्टी सीएम सु’शील मोदी ने कहा कि राज्य में सबसे अ’धिक सड़क नि’र्माण पर ख’र्च किया जा रहा है. आज की योजनाओं में भी इसी पै’केज का पैसा ख’र्च किया जा रहा है. आने वाले दिनों में गंगा पर 17 पुल दे’खने को मिलेंगे. कोसी नदी पर 53 साल में के’वल एक पुल बना.