Categories
News

वोटर आईडी पर छाप दी कु’त्ते की फोटो, श’ख्स बोला- चु’नाव आ’योग पर हुआ…

हिंदी खबर

डिजि’टल डे’स्क कोल’काता। प’श्चिम बंगाल के मुर्शिदा’बाद में एक व्य’क्ति तब हक्’का ब’क्का रह गया। चुनाव आयोग द्वारा बनाई गई उसकी वोटर आईडी में उसकी जगह एक कुत्ते की तस्वीर लगा दी गई। मुर्शि’दाबाद जिले के रामनगर गांव निवासी 64 वर्षीय सुनील कर्माकर ने कहा कुछ दिनों पहले मेरा पहचान पत्र बनकर आया था। लेकिन उसमें कुछ गलतियां थी, करे’क्शन के लिए आईडी सु”धार केन्द्र भेजा था। मंगलवार को जब नया कार्ड आया तो उसमें में सारी जानकारी तो सही थी लेकिन उनकी तस्’वीर की जगह एक कु’त्ते की तस्वीर लगी हुई थी। इसे लेकर श’ख्स ने भारतीय चु!’नाव आयो’ग के खि’ला”फ मानहानि का मुक”दमा दायर करने का “फैस’ला किया है। 

मुझे अपमा’नित करने के लिए ऐसा किया गया
सुनील ने आरोप लगा’या कि नए आ”ईडी का’र्ड पर यह गलती जान’बूझकर की गई है। ताकि मुझे अपमा’नित किया जा सके। लोगों ने जब मेरा कार्ड देखा तो सबके सामने मेरा मजाक उड़ाया। इसलिए मैंने चु’नाव आयो”ग को  कोर्ट में घसीटूंगा। कार्ड को ठीक करने वाले चुनाव अधिकारी राजा’र्षि चक्रव’र्ती ने कहा ने कहा कि ये गलती पहले देख ली गई थी लेकिन पता नहीं बिना ठीक किए कैसे रह गई।

उन्होंने कहा कि, मैंने छपने से पहले ही कार्ड की सॉफ्ट कॉ’पी में कुत्ते की फोटो देख ली थी। लेकिन पता नहीं फिर भी कु’त्ते की फोटो कैसे लगी रह गई। हालांकि अप्रैल में उन्हें नया वो”टर कार्ड दे दिया जाएगा। उन्होंने कहा कि ये गलती बंगाल में लोगों में नाग’रिकता को लेकर डर के चलते हुई है। पिछले कुछ महीनों में 22 विधानसभा क्षेत्रों से नए वो”टरों समेत 8300 लाख लोगों ने वोटर आईडी के लिए आवेदन किया है। जिला प्रशा”सन ने सभी सर”कारी कर्मचारियों की छट्टि”यां कैं”सिल कर दी हैं। ताकि वोटर आईडी बनाने में कोई गलती न हो। हालांकि इस गड़ब’ड़ी को लेकर वोटर आईडी बनाने वाले कर्मचा’रियों से कारण मांगा गया है।