Categories
Other

अभी अभी राज्य में लागू हुयी धा’रा 144 !! 31 अक्टूबर तक नही होगा…….

देश में अ’नलॉक की शुरु’आत के साथ ही बे’लगाम हुए को’रोना ने कें’द्र के साथ ही राज्य सरकारों की चिंता बढ़ा दी है. रा’जस्थान सरकार ने कोरोना के फैलते सं’क्रमण को रोकने के लिए बड़ा फैसला किया है. मु’ख्यमंत्री अशोक ग’हलोत ने ऐ’लान किया है कि को’रोना को लेकर 21 सितंबर से राज्य स्तरीय हेल्प’लाइन शुरू की जाएगी. साथ ही जिला स्तर पर वॉर रूम भी स्था’पित किया जाएगा.

गह’लोत स’रकार ने पूरे प्रदेश में कहीं भी, किसी भी स्थान पर एक साथ पांच से अधिक लोगों के खड़े होने पर भी रोक लगा दी है. सूबे के 11 संवेदन’शील जि’लों के जिला मु’ख्यालय पर धारा 144 लगा दी गई है. इनमें रा’जधानी ज’यपुर के साथ ही जोधपुर, कोटा, अजमेर, अलवर, भी’लवाड़ा, बी’कानेर, उ’दयपुर, सीकर, पाली और ना’गौर जिले शामिल हैं.

कोरोना सं’क्रमण की स्थि’ति को देखते हुए सरकार ने प्रदेश में सा’माजिक और धा’र्मिक आ’योजनों पर रोक भी बढ़ा दी है. अब सूबे में 31 अ’क्टूबर तक सा’माजिक और धा’र्मिक आ’योजनों पर रोक रहेगी. गौ’रतलब है कि रा’जस्थान में हर दिन को’रोना से सं’क्रमण के मामले तेजी से बढ़ते ही जा रहे हैं. 19 सितंबर को ही सूबे में को’रोना वा’यरस से संक्र’मण के 1834 नए मा’मले सा’मने आए थे.

प्र’देश में सामने आए 1834 नए मा’मलों में से 386 मा’मले अकेले राज’धानी जयपुर के थे. रा’जस्थान में को’रोना सं’क्रमितों की ता’दाद 1 लाख 13 हजार 124 पहुंच चुकी है. प्रदेश में अब तक कोरोना के का’रण 1322 लोगों की जान जा चुकी है. हा’लांकि, राहत की बात यह है कि सूबे में ए’क्टिव केस की ता’दाद 17 हजार 997 ही है. अ’धिक’तर सं’क्रमित उ’पचार के बाद स्वस्थ हो चुके हैं.

बता दें कि बेल’गाम को’रोना की र’फ्तार पर ब्रे’क लगाने के लिए राज्य सर’कारें अपने-अपने स्तर पर कदम उठा रही हैं. हा’लांकि, कें’द्र ने पहले ही यह साफ कर दिया है कि अब किसी भी रा’ज्य में लॉक’डाउन लागू नहीं किया जा स’केगा.