Categories
Other

से’ना ने 3 ह’फ्ते में ए’लए’सी के पास 6 नई चो’टियों पर क’ब्जा किया, अ’ड़ं’गा डा’लने के लिए ची’नी सै’निकों ने……

खबरें

ल’द्दाख सी’मा पर अब भारत को ची’न की हर ग’तिवि’धि का प’ता चल सकेगा। बी’ते 3 ह’फ्तों में भा’रतीय’ से’ना ने ला’इन ऑ’फ ए’क्चुअ’ल कं’ट्रोल (ए’लएसी) के पास 6 नई चो’टियों पर क’ब्जा कर लिया है। अ’फस’रों ने न्यू’ज ए’जेंसी को ब’ताया कि आ’र्मी ने 29 अगस्त से सितंबर के दूसरे ह’फ्ते तक जिन चो’टि’यों पर क’ब्जा किया, उनमें मगर हि’ल, गु’रुंग हि’ल, रे’चेन ला, रे’जां’ग ला, मो’खपा’री और फिं’ग’र 4 के पास स्थित एक चो’टी है।

सू’त्रों के मु’ताबि’क, इन चो’टियों पर कोई नहीं (खाली पड़ी थीं) था। भा’रतीय से’ना की इस पर न’ज’र थी। चीनी से’ना के क’ब्जे में जा’ने से पहले भा’र’तीय ज’वानों ने इस पर क’ब्जा कर लिया। लि’हा’जा, ल’द्दा’ख के इस इ’ला’के में भा’रती’य फौ’जों को एक त’र’ह से ब’ढ़’त मिल गई है। ची’नी से’ना भी यहां क’ब्जे की फि’रा’क में थी। हमारे ज’वा’नों को ध’म’काने के लिए ची’नी सै’नि’कों ने पैं’गॉन्ग त्सो झी’ल के द’क्षिणी कि’नारे से 3 बार ह’वाई फा’यर भी किए थे।

जिन चो’टियों पर क’ब्जा, वे ह’मारी सी’मा में
सू’त्रों ने य’ह भी सा’फ किया कि ब्लै’क टॉ’प हि’ल और हे’ल’मेट टॉ”प हि’ल ए’ल’ए’सी पर ची’नी हि’स्से में आती हैं, जबकि भा’रती’य से’ना ने जि’न चो’टियों पर क’ब्जा किया, वे हमारी तरफ हैं। चो’टियों पर से’ना के क’ब्जे के बाद ची’नी से’ना ने रे’जांग और रेचेन ला के पा’स 3 हजार अ’तिरिक्त सै’नि’कों की तै’ना’ती की है।

उधर, बीते कुछ ह’फ्तों से ची’न के हि’स्से में आने वाला मॉ’ल्डो गै’रि’सन में ची’न की पी’पु’ल्स लि’ब’रेशन आ’र्मी (पीएलए) की ग’तिविधि’यां का’फी बढ़ गई हैं। जब से सीमा’ पर ची’न का अ’ग्रेश’न ब’ढ़ा है, तब से रा’ष्ट्रीय सु’र’क्षा स’लाहका’र (एनएसए) अ’जी’त डो’भाल, ची’फ ऑ’फ डि’फेंस स्टा’फ बि’पि’न रा’वत और से’ना प्र’मुख म’नोज मु’कुंद नर’वणे हा’ला’त पर न’ज’र रखे हुए हैं।

ची’न ने जू’न, अ’गस्त और सि’तंबर में अ’ग्रेश’न दि’खा’या
ची’नी से’ना ने 15 जून को ग’लवा’न घा’टी में कं’टी’ले ता’रों से भा’रती’य से’ना पर ह’म’ला किया। इ’समें भा’र’त के 20 ज’वान श’ही’द हो गए। हिं’स’क झ’ड़’प में ची’न के कि’तने सै’नि’क मा’रे गए, इसकी उसने पु’ष्टि नहीं की।

29-30 अ’गस्त की रा’त ची’नी सै’निकों ने पैं’गॉन्ग झी’ले के द’क्षि’णी छो’र की प’हा’ड़ी पर क’ब्जे की को’शि’श की थी, ले’कि’न भा’र’तीय ज’वा’नों ने ना’का’म कर दी। तभी से दोनों के सै’निक आ’मने-सा’मने ड’टे हुए हैं। ची’न 1 सि’तं’बर को भी घु’स’पैठ की को’शि’श कर चु’का है। 7 सितंबर को दक्षिणी इ’ला’के में ची’नी सै’नि’कों ने भा’रती’य पो’स्ट की त’र’फ बढ़ने की को’शिश की थी और चे’ताव’नी के तौ’र पर फा’यरिं’ग की थी।