Categories
Other

IPL: आज आमने सा’मने होंगे दिल्ली कै’पिटल्स और किंग्स इलेवन पंजाब, कौन किस पर भारी प’ड़ेगा जानने के लिए….

रवि’चंद्रन अश्विन, अमित मिश्रा और अक्षर पटेल जैसे अनुभवी स्पिनरों की मौजूदगी के कारण दिल्ली कैपिटल्स (DC) का रविवार को खेले जाने वाले इंडियन प्रीमियर लीग (IPL) के मुकाबले में किंग्स इलेवन पंजाब (Kings XI Punjab) के खिलाफ पलड़ा भारी रहेगा. आज (रविवार) यह मुकाबला दुबई अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट स्टेडियम में खेला जाएगा. मैच भारतीय समयानुसार शाम 7.30 बजे शुरू होगा

KXIP vs DC: आंकड़े ये कहते हैं

अब तक दोनों टीमों के बीच 24 मु’काबले हो चुके हैं, जिनमें से किंग्स इलेवन पंजाब ने 14 मैच जीते हैं, जबकि दिल्ली ने 10 में बाजी मारी. पि’छले पांच मुकाबलों की बात करें, तो पंजाब की टीम ने चार मैच जीते है. दोनों टीमों के बीच आ’खिरी मैच में दिल्ली की टीम भारी पड़ी थी.

दोनों टीमों का यह स’त्र का पहला मुकाबला होगा, जहां उनके कप्तानों के बीच भी शानदार प्रतिद्वंद्विता देखने को मिल सकती है. किंग्स इलेवन के कप्तान केएल राहुल और दिल्ली कै’पिटल्स के श्रे’यस अय्यर को भविष्य के भारतीय कप्तान के तौर पर देखा जा रहा है. यही नहीं, दोनों टीमों के कोच विश्व स्तरीय खिलाड़ी रहे है और ऐसे में उनकी रण’नीति को देखना दिलचस्प होगा.

एक तरफ कुं’बले तो दूसरी ओर पोंटिंग

किंग्स इलेवन पंजाब के खि’लाड़ी अनिल कुंबले से प्रेरणा लेना चाहेंगे तो वही दिल्ली कैपिटल्स के खिलाड़ी रिकी पोंटिंग की योजना’ओं को मैदान पर उतारने में कोई कसर नहीं छोड़ेगे. दोनों टीमों में बड़े शॉट लगाने वाले खि’लाड़ियों को कमी नहीं है, लेकिन यूएई की धीमी पिचों पर अश्विन, मिश्रा और अक्षर की तिकड़ी पंजाब की टीम पर भारी पड़ सकती है.

एक तरफ कुंबले तो दूसरी ओर पोंटिंग

किंग्स इलेवन पंजाब के खिलाड़ी अनिल कुंबले से प्रेरणा लेना चाहेंगे तो वही दिल्ली कैपिटल्स के खिलाड़ी रिकी पोंटिंग की यो’जनाओं को मैदान पर उतारने में कोई कसर नहीं छोड़ेगे. दोनों टीमों में बड़े शॉट लगाने वाले खिलाड़ियों को कमी नहीं है, लेकिन यूएई की धीमी पिचों पर अ’श्विन, मिश्रा और अ’क्षर की तिकड़ी पंजाब की टीम पर भारी पड़ सकती है.

बल्लेबाजी के मोर्चे पर दिल्ली कैपिटल्स में भारतीय और अंतर’राष्ट्रीय खिलाड़ियों का अच्छा मिश्रण है. जिसमें पृथ्वी शॉ, अय्यर, ऋ’षभ पंत, शिखर धवन के अलावा वेस्ट’इंडीज के शिमरॉन हेटमेयर शामिल हैं. इस परिदृश्य में भारतीय टेस्ट उप-कप्तान अ’जिंक्य रहाणे (120 से कम की स्ट्राइक रेट) को शायद मौका नहीं मिले. टीम ने उन्हें राजथान रॉयल्स से खरीदा गया था. 

किंग्स के पास मैक्स’वेल-गेल जैसे धुरंधर

किंग्स इलेवन के पास क्रिस गेल, ग्लेन मै’क्सवेल और खुद राहुल जैसे बड़े शॉट लगाने वाले खिलाड़ी हैं. इंग्लैंड के खिलाफ तीसरे वनडे में 108 रनों की पारी खेल कर टीम को जीत दिलाने वाले मैक्सवेल का आत्म’विश्वास काफी ऊंचा होगा. उन्होंने 2014 में जब इस टूर्नामेंट के कुछ मैच यूएई में खेले गए थे तब शानदार प्रदर्शन किया था. मैक्सवेल ने उस सत्र में 16 मैचों में 552 रन बनाए थे. किंग्स इलेवन के पास गेल और राहुल के रूप में खतर’नाक सलामी जोड़ी है, जिसके बाद मयंक अग्रवाल का नंबर आता है.