Categories
Other

अ’गर घर में है चू’हे, छि’पकली, म’च्छर , तो इन घ’रेलू उ’पायों से पाए छु’टकारा…

घ’र की म’हिलाएं अ’पने घ’रों में कॉ’करोच, चू’हे और की’ड़े म’कोड़ों से प’रेशान रहती हैं ! क्’यूंकि इनकी व’जह से बहुत सी बी’मारियों के फैलने का ख’तरा ब’ना रहता है ! ले’किन घर में अपना आतंक फैलाने वाले चूहे, मच्छर, छि’पकली, कॉ’करोच और ख’टमल जै’से की’ड़े म’कोड़े किसी के हाथ आ’सानी से नहीं आते हैं ! ये सभी की’ड़े-म’कोड़े घर में गंदगी फै’लाने के साथ ही घर में की प्र’कार की बि’मारिया भी फैला देते है ! यदि आप भी चूहे मच्छर छि’पकली कॉ’करोच ख’टमल के आ’तंक से प्रे’षण हो चके हो तो हम आ’पको बताने वाले है इन स’बको भा’गने के घ’रेलु उ’पाय !

चू’हे

अ’क्सर घरों में चू’हे आ’जाते हैं और घर की हर ची’ज़ को कु’तर – कु’तर कर नु’कसान तो करते है और गं’दगी भी म’चाते है ! य’दि आपके घर में भी चू’हों ने आ’तंक मचा रखा है तो फिर उनसे छु’टकारा पाने के लिए आ’पको छो’टा सा उपाय करना होगा ! जहां चूहे ज्यादा आते हैं उस जगह पर आपको कॉ’टन पर पे’परमिंट लगाकर रखना होगा !इसके अ’लावा आप घर कोनों में भी पे’परमिंट के कुछ टु’कड़ों को रख सकते हैं ! इसकी गंध से चू’हों का दम घु’टने लगता है !जिससे वो आ’पके घर से भा’ग सकते हैं या मर भी सकते है !

छि’पकली

आपने घर की दी’वारों पर अ’क्सर छि’पकली को देखा होगा ! इन्हें भगाने की कोशिश भी की होगी !ले’किन सभी को’शिशे नाकाम रही होगी ! इसके लिए आ’पको ज्यादा प’रेशान होने की ज’रूरत नही है ! घर से भगाने के लिए आ’पको अपने दी’वार पर सिर्फ 5-6 मोर पं’ख लगाने होंगे ! ऐसा करने से कुछ ही दिनों में छि’पकली आपके घर से गा’यब हो जाएगी ! अं’डों के गंध से छि’पकली दूर भा’गती है ! आप अं’डे के खाली छि’लकों को कुछ ऊं’चाई पर र’खकर भी छि’पकली को भगा सकते हैं !

म’च्छर

म’च्छरों को घ’र से भ’गाने के लिए लह’सुन सबसे का’रगर उपाय है ! इसके लिए ल’हसुन की कुछ का’लिया ली’जिये और उन्हें पी’सकर पानी में उ’बाल लें ! फिर ठं’डा होने पर उस पानी को एक स्प्रे बोतल में डाल ले और घर में चारों ओर स्’प्रे करें ! इसकी ब’दबू से सारे म’च्छर घर से भाग जा’एंगे और आप म’च्छरों से रा’हत पा’एंगे !

कॉ’करोच

अ’धिकतर घरों में कॉ’करोच पाए ही जाते है ! घरों में मौ’जूद कॉ’करोच खाने पीने की ची’जों पर मं’डराने लगते हैं ! जिससे बहुत सी बी’मारियाँ पैदा हो जाती है ! ल’हसुन, प्’याज और का’ली मिर्च को बराबर मात्रा में लेकर पेस्ट तैयार करे फिर उसमें पानी मिलाकर उसका घोल तै’यार करें !फिर उस घोल को बोतल में डा’लकर उन जगहों पर छि’ड़के जहां कॉ’करोच ज्’यादा हैं !इस उ’पाय को कुछ दिनों तक नियमित रुप से करे ! कुछ ही दिनों में आपको कॉ’करोच से छु’टकारा मिल जायेगा !

म’क्खियां

म’क्खियां अ’क्सर गं’दगी पर बैठती हैं फिर वो हमारे घर में घु’सकर खाने पीने की चीजों पर बै’ठकर उसे दु’षित करती हैं जिसके का’रण बहुत से रोग उ’त्पन्न हो जाते है ! इससे निजात पाने के लिए कॉ’टन बॉल को किसी तेज गं’ध वाले तेल में डु’बोकर द’रवाजे के पास रख दें ! इस तेल की गंध से म’क्खियां घर से दूर भाग जा’एंगी !

ख’टमल

य’दि घर में एक ख’टमल भी हो जाएं तो उन’की सं’ख्या बहुत तेजी से बढ़ने लगती है ! अगर आपके घर में भी ख’टमल हो गए हैं तो फिर आप प्’याज का रस नि:कालकर किसी स्प्रे बोलत में भ’रकर उसका छि’ड़काव उस स्थान पर करे जन्हा पर ख’टमल है ! क्यूंकि प्याज़ से आने वाली तेज़ गंध से ख’टमल मर जाते है ! प्याज के रस का ख’टमलों से  ख’टमलों से नि’जात पाने के लिए का’रगर दवा मानी ग’यी है !

इन घ’रेलु उपाय से आप चू’हे म’च्छर छि’पकली कॉ’करोच ख’टमल भागने में का’मयाब हो जायेंगे !अब आपको प’रेशान होने की ज’रूरत नहीं है क्योंकि कि’चन में मौजूद चीजों की म’दद से आप इन स’बसे आ’सानी से छु’टकारा पा स’कते हैं !