Categories
धार्मिक

रविवार के दिन करे ये जरूरी टोटका, पैसों से भर जाएगा जीवन और परेशानी हो……

लक्ष्मी मां के प्रसन्न होने पर जातक के जीवन में धन की वर्षा होने लग जाती है और उसे कभी भी पैसों की परेशानी का सामना नहीं करना पड़ता है। हालांकि लक्ष्मी मां को कैसे प्रसन्न किया जाए, इसके बारे में काफी कम लोगों को जानकारी होती है। अगर आपको कोई आर्थिक समस्या है या आपके जीवन में धन नहीं जुड़ रहा है। तो आप नीचे बताए गए उपायों को कर लें। रविवार के दिन इन उपायों को करने से किस्मत खुल जाती है और लक्ष्मी मां भी प्रसन्न हो जाती हैं। तो आइए जानते हैं, उन उपायों के बारे में।

रविवार के दिन करें ये चमत्कारी उपाय, खुल जाएगा भाग्य

करें पीपल के पेड़ की पूजा

रविवार को आप पीपल के पेड़ की पूजा जरूर करें। माना जाता है कि रविवार को इस पेड़ की पूजा करने से और इस पेड़ के पास दीपक जलाने से भगवान विष्णु और मां लक्ष्मी का आशीर्वाद प्राप्त हो जाता है। ऐसा करने से धन लाभ होता है और जीवन के दुखों का अंत भी हो जाता है। इतना ही नहीं पीपल के पेड़ के पास दीपक जलाने से पद और प्रतिष्ठा में बढ़ोतरी होती है। साथ में ही रोगों से मुक्ति मिल जाती है। इसलिए आप रविवार के दिन पीपल के पेड़ के पास पहले जल चढ़ाए और फिर एक दीपक जला दें।

जलाएं चौमुखा दीपक

जिन लोगों को धन, वैभव और यश अपने जीवन में चाहिए, वो लोग रविवार के दिन पीपल के पेड़ के नीचे शाम के समय चौमुखा दीपक जलाया करें। ये उपाय करने से धन, वैभव और यश की प्राप्ति हो जाएगी। याद रहे कि ये दीपक जलाते समय आपको कोई देखे नहीं।

करें सूर्य देव का पूजन

रविवार का दिन सूर्य देव का दिन माना जाता है। इसलिए आप रविवार को सूर्य देव की पूजा जरूर करें। सूर्य देव की पूजा सुबह के समय की जाती है। इस दिन इनकी पूजा करने के साथ इन्हें जल भी अर्पित किया जाता है। सुबह आप स्नान करने के बाद पूजा घर में चौकी लगा कर उसपर सूर्य देव की फोटो या तस्वीर रख दें। इसके बाद पूजा आरंभ करें और पूजा के दौरान लाल रंग के फूलों व फलों का ही प्रयोग करें। वहीं पूजा पूरी करने के बाद अपने मन के अंदर अपनी कामना बोल दें। फिर आप एक तांबे के लौटे में ताजा जल भर लें। इस जल के अंदर लाल रंग के फूल, चावल और हल्दी डाल दें। ये जल आप सूरज को देखते हुए चढ़ाएं और परिक्रमा करें। जल अर्पित करने के बाद एक अगरबत्ती भी जला दें और हाथ जोड़कर सूरज को देखें हुए उन्हें प्रणाम करें।

हर रविवार को सूर्य देव की पूजा करने से और उनको जल चढ़ाने से जीवन से दुख दूर हो जाते हैं। साथ में ही सेहतमंद शरीर की प्राप्ति भी होती है।

करें काली वस्तुओं का दान

रविवार को काली वस्तुओं का दान करना भी शुभ माना गया है। काली वस्तुओं का दान करने से ग्रह शांत रहते हैं और किस्मत खुल जाती है। किसी भी कार्य में बाधा आने पर या जीवन में कोई परेशानी आने पर आप काली चीजों का दान कर दें। रविवार को स्नान करने के बाद साफ वस्त्रों को धारण कर लें। उसके बाद जो वस्तु आप दान करना चाहते हैं। उसे अपने पूजा घर में रख दें। फिर उसकी पूजा करें। पूजा पूरी होने के बाद ये वस्तु किसी गरीब को दान कर दें। आप चाहें तो काले कपड़े, काली दाल, काले तिल और इत्यादि तरह की वस्तुओं का दान भी कर सकते हैं।

करें लाल रंग के वस्त्र धारण

सूर्य देव को लाल रंग सबसे अधिक प्रिय होता है और यहीं वजह है कि इनकी पूजा करते हुए लाल रंग के फूलों का प्रयोग किया जाता है। इसलिए आप इस दिन हो सके तो लाल रंग के वस्त्र जरूर धारण करें। साथ में ही तांबे की धातु का दान भी करें। क्योंकि ये धातु सूर्यदेव से जुड़ी हुई माना जाती है।

करें इन मंत्रों का जाप

जीवन में सुख-समृद्धि और सफलता पाने के लिए रविवार को सूर्य मंत्रों का जाप करें। इस दिन आप सूर्य देव की पूजा करने के बाद नीचे बताए गए मंत्रों का जाप पूरे दिन सच्चे मन से करें। ये उपाय करने से आपके जीवन में सुख और समृद्धि आ जाएगी।

  • एहि सूर्य सहस्त्रांशो तेजोराशे जगत्पते।
    अनुकम्पय मां भक्त्या गृहणाध्र्य दिवाकर।।
  • ॐ घृणि सूर्याय नमः।।
  • ॐ ऐहि सूर्य सहस्त्रांशों तेजो राशे जगत्पतेए अनुकंपयेमां भक्त्याए गृहाणार्घय दिवाकररू।।
  • ॐ ह्रीं घृणिः सूर्य आदित्यः क्लीं ॐ।।

शाम के समय करें लक्ष्मी मां का पाठ

शाम के समय आप लक्ष्मी मां से जुड़े पाठों को पढ़ें और मां को कमल का फूल अर्पित करें। लक्ष्मी मां की पूजा के साथ-साथ ढलते सूर्य की पूजा भी करें।

ऊपर बताए गए उपायों को हर रविवार के दिन जरूर किया करें।