Categories
Other

कोविड म’हामारी के समय सु’रक्षा परि’षद में हुई भारत की एंट्री ‚ त्रि’मूर्ति ने कही ये बाते..

संयुक्त राष्ट्र में भारत के स्थायी प्रति’निधि टीएस त्रि’मूर्ति ने कहा है कि मुझे इसमें कोई संदेह नहीं है कि हम संयुक्त राष्ट्र सु’रक्षा परिषद में एक बहुत ही दिलचस्प स्थिति में प्रवेश कर रहे हैं. संयुक्त राष्ट्र की 75वीं वर्षगांठ और कोविड संकट के चलते हमारे पास अवसर है कि हम क्या अलग कर पा रहे हैं.

भारत ने हाल ही में यूएन की निकाय में सुरक्षित सीट पर कब्जा जमाया था जबकि चीन इस निकाय में सुर’क्षित सीट पाने में नाकाम रहा था. संयुक्त राष्ट्र में भारत के स्थायी प्रति’निधि टीएस त्रि’मूर्ति का कहना था कि भारत को इकोनॉमिक एंड सो’शल काउंसिल (ECOSOC) की संस्था यूनाइटेड नेशन कमीशन ऑन स्टेट्स ऑफ वुमेन (UNCSW) का सदस्य चुना गया है.

समाचार एजेंसी पीटीआई के मुताबिक टीएस त्रि’मूर्ति ने संयुक्त राष्ट्र महासभा के 75वें सत्र के अध्यक्ष वोल्कान बोज़किर से मुलाकात की. इस दौरान दो शीर्ष राजनयिकों ने सं’युक्त राष्ट्र के मौजूदा सत्र के एजेंडे पर चर्चा की.

संयुक्त राष्ट्र महासभा के नए अध्यक्ष महा’महिम राजदूत वोल्कान बोज़किर को फोन करना मेरा सौभाग्य था, जो संयुक्त राष्ट्र के लिए म’हत्वपूर्ण समय पर महासभा का मार्ग’दर्शन करने का अधिकार ले रहा है. संयुक्त राष्ट्र में भारत के स्थायी प्रति’निधि टीएस त्रि’मूर्ति ने ट्वीट किया, संयुक्त राष्ट्र महासभा के नए अध्यक्ष महा’महिम राजदूत वोल्कान बोज़किर से मुलाकात करना मेरा सौ’भाग्य था, जो सं’कट के समय महासभा का मार्ग’दर्शन करेंगे. 

बता दें कोरोना महामारी के संकट के बीच 15 सितंबर को संयुक्त राष्ट्र महासभा के 75वें सत्र की शुरुआत हुई. संयुक्त राष्ट्र महासभा के 75 साल के इतिहास में यह पहली बार है जब दुनियाभर के नेताओं को कोरोना संकट के चलते वर्चुअली मीटिंग करनी पड़ रही है.