Categories
Other

कोरोना नही बल्कि इस वजह से लगेगा Lockdown 5.0 !! जानकर रह जाओगें दंग,, भारत में आया banana……

स्वास्थ्य

भारत में कोरोना वायरस का संक्रमण तेजी से बढ़ रहा है­. यहां संक्रमण का केस 151767 हो चुका है और अब तक 4337 लोगों की मौत भी हो चुकी है. कुछ शोध में य‍ह दावे किये जा रहे हैं कि जुलाई के पहले सप्‍ताह में कोरोना का कहर अधिक होगा. इस बीच भारत में कोरोना के संक्रमण के साथ-साथ एक और वायरस फैलने की आशंका व्‍यक्‍त की जा रही है. बताया जा रहा है कि भारत उस वायरस का हॉटस्‍पॉट बन सकता है.

COVID-19 : जुलाई में चरम पर होगा कोरोना का कहर, भारत में हो सकती 18 हजार लोगों की मौत
दरअसल खबर है कि भारत में Banana Covid का खतरा बढ़ता जा रहा है. इस वासरस से इंसानों को कोई खतरा नहीं, लेकिन इससे केले के उत्‍पादन में भारी नुकसान का अंदाजा लगाया जा रहा है.

खबर है कि भारत में इसका असर यूपी और बिहार में अधिक हो सकता है. यह एक प्रकार का फंगस है और इससे केले की फसल हो भारी नुकसान पहुंचता है. मालूम हो कि भारत केले के उत्‍पादन में सबसे आगे है. यहां केले की खेती किसान बड़े पैमाने में करते हैं. अगर इस वायरस का असर फसल में पड़ता है तो किसानों को दोहरी मार उठानी पड़ सकती है. एक तो कोरोना वायरस के कारण देश में लगाये गये लॉकडाउन के कारण किसानों की आर्थिक हालत बहुत खराब हो चुकी है. लॉकडाउन के कारण फसल खेतों में ही रह गये, बाजार तक सही समय पर नहीं पहुंचने से खराब हो गये.

क्यों ट्रेंड कर रहा Lockdown 5.0? जानिए गृह मंत्रालय ने वायरल खबरों पर क्या दी सफाई
बताया जा रहा है कि बनाना कोविड के कारण पूरी दुनिया में करीब दो लाख करोड़ रुपये के केले की उत्‍पादन में नुकसान हुआ है. आज तक के हवाले से खबर है कि नेशनल रिसर्च सेंटर ऑफर बनाना की निदेशक एस उमा ने बताया कि इस वायरस से उत्तर प्रदेश और बिहार में अधिक असर हो सकता है. हालांकि उनका कहना है कि इस बीमारी को रोकने की पूरी कोशिश होगी.

जिस तरह कोरोना वायरस की दवा अभी तक नहीं मिली है उसी तरह ‘बनाना कोविड’ का भी कोई इलाज नहीं है और न ही कोई कीटनाशक तैयार किया जा सका है.