Categories
Other

को’रोना सं’कट से कब मिलेगी मुक्ति ? WHO ने पहली बार बतायी समय सीमा…

खबरें


इस समय भा’र’त स’हि’त पूरी दु’नि’या को को’रो’ना वा’यर’स म’हामा’री से जूझ रहे हैं। मौ’त के इस ख’त’रना’क वा’यर’स से हर त’र’फ हा’हा’का’र मचा है। और दु’नियाभ’र में इसका प्र’को’प ब’ढ़’ता ही जा रहा है। विश्व में को’रो’ना के मा’म’लों की संख्या 2.33 करोड़ को पार कर गयी है। इस बी’च विश्व स्वास्थ्य सं’गठ’न (डब्ल्यूएचओ) ने आ’शं’का जताई है कि को’रो’नो वा’य’र’स सं’क’ट कम से कम 2 साल में ख’त्म हो सकता है।

सू’त्रों के मु’ताबि’क ड’ब्ल्यूएच’ओ के ची’फ टे’ड्रो’स अ’धानो’म ने कहा है कि को’रो’ना वा’य’र’स का सं’क’ट कम से कम 2 साल में ख’त्म होने की उ’म्मीद है। उनका क’ह’ना हैं कि वर्ष 1918 में स्पेनि’श फ्लू को ख’त्म होने में भी दो साल का व’क़्त लग गया था। हम त’कनी’की रू’प से अ’धि’क स्ट्रां’ग हैं। साथ ही एक दूसरे से ज्या’दा जुड़े हुए हैं, जिससे वा’य’र’स फै’ल’ने का ख’त’रा भी अ’धि’क है। इसके साथ ही हमारे पास त’क’नीक और जा’नका’री भी है, ताकि इसे रो’क सकें।

जॉ’न्स हॉ’प’कि’न्स यू’निवर्सि’टी के सें’टर फॉर सि’स्टम सा’इं’स एं’ड इं’जीनि’यरिं’ग ने अपने ले’टेस्ट अ’प’डे’ट बताया कि अब तक को’रो’ना वा’यर’स के कुल मा’म’लों की संख्या 23,380,569 हो चुकी थी। वहीं को’रोना से म’र’ने वालों संख्या ब’ढ़’क’र 808,697 हो गई।

जॉ’न्स हॉ’पकि’न्स यू’निवर्सि’टी के मु’ता’बि’क, अ’मे’रि’का में अब तक को’रो’ना वायरस के 5,841,428 मा’म’ले आ चुके हैं जब’कि 180,174 लोगों की मौ’त हो चुकी है। वहीं अ’मे’रि’का के बाद ब्रा’जी’ल 3,582,698 सं’क्र’म’ण और 114,277 मौ’तों के साथ दू’स’रे स्था’न पर है। मा’म’लों की संख्या के आ’धा’र पर भा’र’त ती’स’रे स्थान पर है।