Categories
News

रा’जनाथ सिंह के ब’यान से ची’न को लगी मि’र्ची, ‘ज’लन’ में उगल दिया सच!! बोला हॉ ग’लवा’न में……..

खबरें

सी’मा वि’वा’द पर र’क्षामं’त्री रा’जना’थ सिं’ह के ‘ती’खे’ ब’या’न से ची’न को मि’र्ची लग गई है. इस ‘ज’लन’ में ची’न के मुं’ह से वह स’च भी नि’कल आया है, जिसे वह अब तक द’बा’ता आया है. र’क्षामं’त्री सिंह ने लो’क’स’भा में कहा था कि ग’लवा’न घाटी में भा’रती’य सै’नि’कों ने ची’न को मुं’हतो’ड़ दिया और ब’ड़ी सं’ख्‍या में उ’सके सै’निकों को मा’र गि’राया.

सिंह के इस ब’यान पर ची’न की क’म्युनिस्ट पा’र्टी के मुख’पत्र ग्लो’बल टा’इम्स (Global Times) के सं’पाद’क हू शि’जिन (Hu Xijin) की प्र’ति’क्रिया आ’ई है. शि’जिन ने कहा है कि ल’द्दा’ख हिं’सा में भारत से क’म चीनी सै’नि’कों की मौ’त हुई है. या’नी एक तरह से चीन ने यह स्वी’कार कर लिया है कि हिं’सा में उ’सके सै’नि’क मा’रे गए. अभी तक वह इस बारे में कु’छ भी क’हने से ब’चता रहा है. 

भारत से कम था आं’कड़ा
रा’जनाथ सिंह ने ग’लवा’न घाटी हिं’सा पर सं’स’द में ब’या’न दिया था. उन्होंने कहा था कि ची’न की हर ह’रक’त का भा’र’ती’य से’ना ने मा’कूल ज’वा’ब दिया है. हिं’सा में बड़ी संख्या में चीनी सै’निक मा’रे गए हैं. सिंह के इस ब’या’न से ग्लो’बल टा’इम्स के सं’पा’दक इतने बौ’ख’ला गए कि वह सच भी उ’जा’गर कर दिया जिसे चीनी से’ना और राष्ट्रपति शी जिनपिंग अब तक छि’पाते आ रहे थे. शिजिन ने रा’ज’नाथ सिंह के बयान को ट्विटर पर पो’स्ट करते हुए अपनी टि’प्प’णी लिखी. उन्होंने कहा, ‘जहां तक मुझे पता है 15 जून को ग’लवा’न घा’टी में हुई हिं’सा में ची’नी सै’नि’कों के मारे जाने का आं’कड़ा भारत के 20 ज’वा’नों से कम था’.

मारे गए थे 40 से ज्या’दा ची’नी सै’निक


मालूम हो कि पूर्वी ल’द्दा’ख की ग’लवा’न घाटी में ची’नी से’ना के साथ हुई हिं’स’क झ’ड़’प में भारत के 20 जवान श’ही’द हो गए थे और ची’न को भी भा’री नु’कसान उ’ठाना पड़ा था. माना जाता है कि ची’न के 40 से अधिक ज’वान इस हिं’सा में मा’रे गए थे, लेकिन ची’न ने क’भी यह स्वी’का’र न’हीं किया. उसने इस बारे में खा’मो’शी साधे रखी मगर अब राजनाथ सिंह के ब’यान से लगी मि’र्ची में वह सच बो’ल गया है.