Categories
News

SCO की बैठक में पा’किस्ता’न ने दिखाया भारत का ग’लत न’क्शा, रू’स ने दी ये चे’ताव’नी….

खबरें

वैश्विक मंच पर एक बार फिर पा’किस्ता’न को मुं’ह की खा’नी पड़ी है. दरअसल, पा’किस्ता’न ने रूस में हुए शंघा’ई स’ह’यो’ग संग’ठन की बैठक में भारत के ग’ल’त न’क्शे का इ’स्तेमा’ल किया. जिसके बाद रूस ने पा’किस्ता’न को चेतावनी दे डाली. पा’किस्ता’न की इस ह’रक’त पर भारत ने भी कड़ा ऐतराज जताया है. 
बता दें कि रूस में मंगलवार को हुई शंघाई सहयोग सं’गठ’न के सदस्यों के राष्ट्रीय सु’रक्षा सला’हका’रों की बैठक हुई. इस बैठक में पा’कि’स्ता’न ने अपना नया नक्शा पेश किया, जिसे भारत ने का’ल्पनि’क क’रार दिया. इस न’क्शे को पा’क स’रकार ने हाल ही में मं’जू’री दी है. भारत के NSA अ’जीत डो’भाल ने इसका वि’रो’ध करते हुए बैठक छोड़ने का फै’स’ला किया.


भा’र’तीय वि’देश मं’त्राल’य ने इस संबंध में कहा कि इस बैठक में पा’कि’स्ता’न के राष्ट्रीय सुरक्षा स’ला’हका’र ने जा’नबू’झ’कर एक का’ल्पनि’क न’क्शा पेश किया, जिसे पा’कि’स्ता’न आज-कल प्र’चारि’त कर रहा है. वि’देश मं’त्रा’लय ने कहा कि पा’कि’स्ता’न ने जो किया वह बै’ठ’क के नियमों का उ’ल्लंघ’न था और भारत ने मे’ज’बान से वि’म’र्श करने के बाद बै’ठ’क छोड़ दी.


रू’स ने भारत को दिलाया भ’रो’सा


इस घ’ट’ना के बाद रू’स की तरफ से भारत को भ’रो’सा दिलाया गया है कि वह पा’किस्ता’न के इस तरह के कृ’त्य का स’मर्थ’न नहीं करता है. रू’स ने कहा कि उसे उ’म्मी’द है कि इससे भारत और रू’स के रिश्ते पर कोई अ’सर नहीं पड़ेगा. 


पा’किस्ता’न की चाल


पा’किस्ता’न की इ’मरा’न खा’न सरकार ने अगस्त की शुरुआत में अपना नया नक्शा जारी किया था. इसमें पा’किस्ता’न ने ल’द्दाख और ज’म्मू-क’श्मी’र के सि’याचिन के साथ गुजरात के जू’नागढ़ और सर क्रीक को भी अपना बताया था. पा’किस्ता’न की इस ह’रक’त को भारत ने साफ तौर पर न’का’र दिया था और इसे बे’वकू’फी वाला काम बताया था.