Categories
News

चीन पा’कि’स्ता’न की बड़ी मु’श्कि’लें, रा’फे’ल के बाद भारत ला रहा नया ल’ड़ा’का, जानिए इसकी शा’नदा’र खू’बियां…

खबरें

नई दिल्‍ली: रा’फे’ल से ड’रे ची’न और पा’कि’स्ता’न की परेशा’नी और बढ़’ने वाली है। भा’रत अब अ’मे”रिका से ऐ’सा फा’इट’र जेट खरी’द’ने का प्ला’न बना रहा है, जो दु’श्म’नों को किसी भी व’क्त प’स्त करने का मा’द्दा रखता है। वो जं’ग का इतना बड़ा खिलाड़ी है कि अब तक उसका एक भी ऑ’परे’शन फे’ल नहीं हु’आ है। उसका नाम सुन’कर ही दु’श्मन से’ना के हो’श उड़ जाते हैं।

ची’न और पा’कि’स्तान हिंदु’स्तान को घेरने की को’शिशों में जुटे हैं। भारत को कभी भी दो मोर्चों पर जंग लड़नी पड़ सकती है। एलए’सी पर जो मौजू’दा हा’लात हैं, वो इस बात का साफ इ’शारा कर रहे हैं कि भारत और ची’न के बीच कभी भी यु’द्ध का आ’रंभ हो सकता है। ची’न और पा’कि’स्तान के ना’पा’क चाल को देखते हुए भारतीय फौ’ज और इं’डिय’न ए’यर”फोर्स लगातार खुद को म’जबू’त करने में जुटी है। वायु’सेना में रा’फेल की तैनाती हो चुकी है, लेकिन अ’ब भारत रा’फेल से भी ताक’तवर फाइ’टर जेट खरी’दने की प्ला’निग कर रहा है।

इंडि’यन एयर’फो’र्स अमेरि’का से अत्या’धुनि’क F-15EX जंगी विमा-न खरीद सकता है। इस विमान को बनाने वाली अमेरि’कन कंपनी बोइंग ने भारत को ये वि’मान देने का ऑफर किया है। अगर हिंदुस्तान इस ऑफर को स्वी’कार करता है तो भा’रत को F-15 EX ल’ड़ाकू विमान मिलते ही भार’तीय वायु’सेना की ता’कत कई गुना बढ़ जाएगी। इस एक डील से ही चीन और पाकि’स्तान की परे’शा’नी बहुत बढ़ जाएगी।

हवा में डॉ’ग फा’इट के मा’म’ले में F-15 EX फाइ’टर जेट दु’नि’या का सबसे ख’तर”नाक विमा’न है। डॉ’ग फाइ’ट के मामले में ये विमान अमेरि’का के सबसे ता’कत’वर जेट F-35 से भी ज्या’दा घा’तक है। ये अब तक अपना हर मि”शन 100 पर’सेंट पूरा करके आया है। दु’श्म’न के वि’मा’न कभी भी इसे मा’र गिराने में काम’याब नहीं हुए।

F-15 EX ल’ड़ाकू विमान की ता’कत

इसमें डबल इंज’न लगा हुआ है, जोकि बहुत ही पावरफुल है। साथ ही दूसरे वि’मान की तुल”ना में ये ईंध’न बहुत ही कम लेता है। मतलब इसकी स्पीड और गो’ला बारू’द ले जाने की क्षमता बहुत ज्यादा है, लेकिन ये फ्यूल बहुत ही कम ख’पत करता है। इसलिए युद्ध के मै’दान में ये बहु’त ही का’रगर और कि’फाय’ती भी है।

F-15 EX 2.5 मैक यानि 3 हजार किमी. प्रति घंटे की स्पी’ड से जाक’र चीन या पा’कि”स्ता’न के किसी भी हि’स्से में त’बा’ही मचा सकता है। ये 4 हजार 800 किमी. दूर मौजूद दुश्’मन के विमा’न या उसके र’डार को ध्वस्त कर सकता है। F-15 EX की सबसे ब’ड़ी खा’सि’यत ये है कि ये विमा’न अपने साथ 14 टन का हथि’या’र लेकर जा सकता है और दुश्’म’न के खे’मे में त’बा’ही मचा”कर वापस लौट आएगा है।

22 एयर-टू-एयर मिसा’इल ले जा सकता है। हाइ’पर’सोनिक जैसी वि’ध्वं’सक मि’सा’इल को फायर कर सकता है। इसका र’डार बहुत ही पाव’र’फुल है। जिससे वो बहुत जल्द ही अपने टा’र’गेट का पता लगा लेता है। ये एक साथ मल्टि’पल टा’र’गेट को ट्रै’स कर सक’ता है और उ’नप’र स’टीक नि’शाना लगा सकता है।

अमे’रि’का का सबसे ताक’तवर फा’इटर जे’ट है F-35, लेकिन F-15EX कई मा’म’लों में उसपर भा’री पड़ता है। यही वजह है कि अमे’रिका ने भी 80 F-15EX जेट खरीदने का ऑर्डर दे दिया है 8 तो उसे मिल भी चुके हैं।

F-15EX विमान F-15 का अपग्रेडेड वर्जन है। F-15 का इति’हास बहुत ही जब’र्दस्त है। दुनिया भर में हवाई ल’ड़ाई के दौरान एफ-15 के नाम 104 अन्य ल’ड़ाकू वि’मानों को मा’र गि’राने का रिकॉ’र्ड है, लेकिन इस दौरान ये वि’मान खुद एक बार भी नहीं मा’रा गया। अब तक दु’निया का कोई भी मि’साइल सिस्ट’म इसे भेदने में ना’का’म रहा है।

जा’हिर है अगर अमे’रिका का ये घा’तक वि’मान भारती’य वायु’सेना के बेड़े में शा’मिल होता है, तो राफे’ल और F-15 EX मिलकर चीन और पा’किस्ता’न के झक्के छुड़ा देंगे।