Categories
Other

31 मई से पहले ही केन्द्र सरकार ने कर दिया ये बड़ा ऐलान, सभी के लिए जानना है जरुरी..

नई खबर

केन्द्र की नरेन्द्र मोदी सरकार ने लॉकडाउन का चौथा चरण समाप्त होने से पहले ही बड़ा ऐलान किया है। केन्द्र सरकार ने अब आरोग्य सेतु में खामियों का पता लगाने वाले को बड़ी राशि का पुरस्कार देने की घोषणा की है।

मोदी सरकार ने अब इस ऐप में निजता को लेकर उठाई जा रही चिंताओं को देखते हुए इसके सोर्स कोड को जांच-परख के लिए खोलने का ऐलान किया है। नीति आयोग के सीईओ अमिताभ कांत ने इस बात की जानकारी देते हुए कहा कि विश्व में कोई भी अन्य सरकार इस पैमाने पर इतना खुला रुख नहीं अपनाती है।
गौरतलब है कि देश में कोरोना वायरय के प्रति देशवासियों को सतर्क करने के उद्देश्य से केन्द्र सरकार ने इस ऐप का प्रारम्भ किया था।

इसके बाद इस ऐप के माध्यम से लोगों के निजी डेटा जुटाए जाने और उनकी निजी जिंदगी के बारे में तांक झांक करने संबंधी सवाल खड़े हुए थे। अब केन्द्र सरकार ने लोगों की इन्हीं चिंताओं को दूर करने के लिए इस ऐप के सोर्स कोड को खोलने का कदम उठाया है। नेशनल इंफोमेटिक सेंटर की महानिदेशक नीता वर्मा ने जानकारी देते हुए बताया कि इस ऐप में किसी भी प्रकार की खामी का पता लगाने वाले लोगों के लिए चार श्रेणी के पुरस्कारों का प्रावधान किया गया है।