Categories
News

अभी अभी रक्षामंत्री राजनाथ सिंह ने सेना को दिया ब’ड़ा आदेश, बोले चीन को उसी की………….फाइटर उतारनें हुयें शुरू.👇

खबरें

चीन से एक बार फिर त’ना’व ब’ढ़’ता हुआ दिखाई दे रहा है। सूत्रों के अनुसार, कल रात की एलएसी की घ’ट’ना पर रक्षा मंत्रालय की भी नजर है। रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने पूरे हा’ला’त की जानकारी ली है और क’मां’डिं’ग अफसर को कहा है कि चीनी सेना को उसी की भाषा में जवाब दें।

रक्षा मंत्रालय से मिली आदेश के बाद एलएसी पर तनाव के बीच भारतीय सेना पूरी तरह से अ’ल’र्ट मो’ड पर आ गई है। जम्मू के कि’श्त’वा’ड़ में भी ल’ड़ा’कू वि’मा’न उतारने की तैयारी शुरू हो गई है। कि’श्त’वा’ड़ में पहली बार ल’ड़ा’कू अपाचे हेलिकॉप्टर देखे गए। किश्तवाड़ के हे’लि’पै’ड के पास हे’लि’कॉ’प्ट’र के अलावा पायलटों ने पूरे क्षेत्र का जायजा भी लिया है। कि’श्त’वा’ड़ से चीन लगभग 210 किलोमीटर की दूरी पर है।

चीनी सेना ने की फा’य’रिं’ग

LAC पर भारत और चीन के बीच त’ना’व ब’र’क’रा’र है। सीमा पर चीन की गु’स्ता’खी कम होने की बजाय लगातार ब’ढ़’ता ही जा रहा है। चीनी सेना ने इस बार सा’री ह’दें पार कर दी है। सूत्रों के ह’वा’ले से ख’ब’र है कि चीनी सेना ने LAC पर पूर्वी लद्दाख में भारतीय चौकी की ओर ह’वा’ई फा’य’रिं’ग की है। दक्षिणी पैंगोंग इलाके में चीन की इस ह’वा’ई फा’य’रिं’ग का भारतीय जां’बा’ज फौ’ज ने भी करारा जवाब दिया है। चीन के अखबार ग्लोबल टाइम्स ने दावा किया कि भारतीय सेना ने भी कई राउंड ह’वा’ई फा’य’रिं’ग की है। फि’ल’हा’ल किसी भी तरह के जा’न मा’ल की कोई ख’ब’र नहीं है। पिछले 45 सालों में ऐसा पहली बार हुआ है कि जब LAC पर इस तरह से फा’य’रिं’ग हुई हो, इससे पहले साल 1975 में गो’ली’बा’री हुई थी।

गृह मंत्रालय के अधिकारियों ने किया दौ’रा

लद्दाख में LAC पर जारी त’ना’व के बीच गृह मंत्रालय के अधिकारियों ने दौरा किया और यहां सीमा पर हा’ला’त का जा’य’ज़ा लिया गया। सूत्रों की मा’ने तो गृह मंत्रालय के अधिकारियों ने केंद्र शासित राज्य और सीमा सु’र’क्षा ब’लों की मदद से योजना बनाकर गृह मंत्रायल को सौंपने को कहा है, जिसमें रोड कनेक्टिविटी को बेहतर करने पर जिक्र किया जाए। साथ ही सीमावर्ती इलाको में बुनियादी ढांचों को विकसित करने पर जोर दिया जाए।

बता दें कि सीमा प्रबंधन विंग के सचिव संजीव कुमार ने सीमावर्ती इलाकों का दौरा किया। सीमा प्रबंधन विंग गृह मंत्रालय के अंतर्गत आता है।