Categories
Other

इन जगहों पर भू’ल’क’र भी मत बनाना शा’री’रि’क सं’बं’ध नही तो हो जा’ए’गा वि’ना’श….

खबरें

वास्तु शास्त्र में जीवन को लेकर कई बातें बताई गयी हैं जो इंसान को सही दिशा में जीवन जीने की दृष्टि प्रदान करता है.शास्त्रों के अनुसार कुछ ऐसी जगह बताई गयी हिं जहाँ शा’री’रि’क सं’बं’ध ब’ना’ना व’र्जि’त बताया गया है. इन जगहों पर सं’बं’ध बनने से पति पत्नी के बीच रि’श्ता ख’रा’ब होता हो पर वि’ना’श होता है. वास्तुशास्त्र के अनुसार अगर कोई दं’प’त्ति कुछ अनिवार्य जगहों पर सं’बं’ध ब’ना’ते हैं तो उनके बीच अनबन बनी रहती है. आज हम आपको बता रहें है वो कौन-सी जगहें होती है जहाँ शा’री’रि’क सं’बं’ध बनाना होता है अशुभ-

1. पवित्र नदी
शास्त्रों के अनुसार किसी भी जोड़े को पवित्र नदी के पास शा’रीरि’क सं’बं’ध नही ब’ना’ने चाहिए.

2. अग्नि के पास
हिन्दू धर्म में अग्नि को पवित्र माना जाता है. इसलिए अग्नि के सामने सं’बं’ध ब’ना’ना शास्त्रों में वर्जित माना गया है.जो ऐसा करता है वो पाप का भागीदारी भी बन जाता है.

3. ब्राहमण के पास
शास्त्रों के अनुसार ऋषि, ब्राहमण या गुरु के सामने शा’री’रि’क सं’बं’ध नहीं बनाना चाहिए क्योंकि ऐसा करना उनके साथ-साथ भगवान का भी अपमान माना जाता है.

4. मंदिर 
शास्त्रों के अनुसार मंदिर परिसर में श’री’रि’क सं’बं’ध ब’ना’ना म’हा’पा’प होता है. ये ही नहीं किसी को भी नवजात के पास और दूसरों के घर पर भी शा’री’रि’क सं’बं’ध बनाना हमेशा से ही गलत बताया गया है.

5. कब्र
ऐसा कहा जाता है कि कभी भी किसी कब्र के पास शा’री’रि’क सं’बं’ध नहीं बनाने चाहिए क्योंकि ऐसा करना अशुभ तो होता है.