Categories
News

बड़ी खबर: राजनाथ सिंह और चीन के रक्षामंत्री के बीच बैठक हुयी खत्म, 2 घंटे 20 मिनट तक की वार्ता में हुया ये फैसला!!!👇

खबरें

केंद्रीय रक्षा मंत्री के कार्यालय की ओर से ट्वीट करते हुए जानकारी दी गई है कि केंद्रीय रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह और उनके चीनी समकक्ष जनरल वेई फेंग के बीच बैठक संपन्न हो गई है। ट्वीट में कहा गया, “रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह और चीनी रक्षा मंत्री जनरल वेई फ़ेंग के बीच बैठक समाप्त हो गई है। यह बैठक 2 घंटे 20 मिनट तक चली।” भारत पहले ही चीन से कह चुका है कि वह सीमा क्षेत्रों में शांति और शांति बहाल करने के लिए ईमानदारी से लगे।

मीटिंग की जो तस्वीरें सामने आई हैं, उनसे अंदाजा लगाया जा रहा है कि वार्ता के दौरान राजनाथ सिंह ने कड़े लहजे में चीनी समकक्ष के सामने भारत का पक्ष रखा है। ये भी पढ़ें- LAC टेंशन के बीच चीन के रक्षा मंत्री से क्या बोले राजनाथ, तस्वीरें बयां कर रहीं सब कुछ

शीर्ष स्तर की आमने-सामने की यह पहली मुलाकात 
मई की शुरुआत में पूर्वी लद्दाख में सीमा पर विवाद बढ़ने के बाद दोनों पक्षों के बीच शीर्ष स्तर की आमने-सामने की यह पहली मुलाकात थी। उस समय विदेश मंत्री एस जयशंकर ने सीमा गतिरोध पर अपने चीनी समकक्ष वांग यी से बात की थी। बता दें, राजनाथ सिंह और वेई शंघाई सहयोग संगठन (एससीओ) के रक्षा मंत्रियों की बैठक में हिस्सा लेने के लिए मास्को में हैं।

चीनी रक्षा मंत्री के अनुरोध पर यह बैठक आयोजित की गई
भारत सरकार के सूत्रों ने बताया कि चीनी रक्षा मंत्री के अनुरोध पर यह बैठक आयोजित की गई थी। इस हफ्ते की शुरुआत में दोनों सेनाओं के बीच ब्रिगेड कमांडर स्तर की बातचीत के तीन दौर बेनतीजा रहे। दोनों पक्षों ने ताजा टकराव के बाद पिछले कुछ दिन में चुशूल और अन्य कई क्षेत्रों में सैनिकों की तैनाती काफी बढ़ा दी है।

चीन ने 5 दिन कुछ इलाकों पर कब्जा करने का असफल प्रयास किया
पैंगोंग झील इलाके में उस वक्त तनाव बढ़ गया था जब चीन ने 5 दिन पहले झील के दक्षिणी तट में कुछ इलाकों पर कब्जा करने का असफल प्रयास किया। भारत ने पैंगोंग झील के दक्षिण तट के सामरिक महत्व वाले कई ऊंचे क्षेत्रों को अपने नियंत्रण में ले लिया है और भविष्य में चीन की किसी भी गतिविधि को नाकाम करने के लिए फिंगर 2 और फिंगर 3 क्षेत्रों में मौजूदगी को बढ़ाया है।