Categories
Other

यौन शक्ति बढ़ानें के लियें मर्द जरूर खायें दूध के साथ ये चीज, पार्टनर हो जायेगा…….

खबरें

दूध और किशमिश का सेवन करना सेहत के लिए काफी लाभदायक होता है। दूध तो आप जरूर पीते होंगे। वहीं किशमिश आपने खीर में खाई होगी। अगर बात की जाए शादीशुदा पुरुषों के स्वास्थ्य की तो उनके लिए दूध और किशमिश का सेवन एक साथ करना कई सकारात्मक प्रभाव उत्पन्न कर सकता है।

दूध और किशमिश दोनों में ही पर्याप्त मात्रा में कई ऐसे पोषक तत्व पाए जाते हैं जो एनर्जी प्रदान करते हैं। आपकी जानकारी के लिए बता दें कि दूध में कई प्रकार के विटामिंस और मिनरल्स मौजूद होते हैं जो शरीर को जरूरी पोषक तत्व प्रदान करते हैं। दूध में प्रचुर मात्रा में कैल्शियम मौजूद होते हैं जो हड्डियों को मजबूत बनाते हैं तो वही प्रोटीन भी मौजूद होते हैं जो मांसपेशियों के विकास में मददगार होते हैं।

किशमिश के पोषक तत्व
किशमिश में आयरन, पोटेशियम, कैल्शियम, मैग्नीशियम और फाइबर प्रचुर मात्रा में पाया जाता है। इसमें पाई जाने वाली मिठास प्राकृतिक होती है। इसलिए इसे खाने से नुकसान भी नहीं होता है। डायबिटीज के मरीज इसका सेवा कम करना चाहिए। इसलिए किशमिश और दूध जब एक साथ मिल जाते हैं तो इसकी शक्ति कई गुना बढ़ जाती है।

स्पर्म और फर्टिलिटी बढ़ाने में सहायक
अगर बात की जाए किशमिश के सेवन की तो यह भी काफी लाभदायक साबित हो सकता है। एक वैज्ञानिक रिसर्च के अनुसार किशमिश में मेल फर्टिलिटी को बढ़ाने के गुण पाए जाते हैं। वहीं इसमें स्पर्म मोटीलिटी को भी बढ़ाने की क्रिया सक्रिय रूप से पाई जाती है।

आंखों के लिए
आंखों को स्वस्थ रहने पर ही हम सभी चीजों को अच्छी तरह से देख पाते हैं और चश्मे की जरूरत से भी दूर रहते हैं, हालांकि इनका खास ख्याल रखने के लिए हमें अपने खान-पान के प्रति ज्यादा जागरूक रहना चाहिए। किशमिश और दूध का सेवन एक साथ करने से आंखों के लिए यह काफी फायदेमंद होता है दरअसल किशमिश में पॉलिफिनॉलिक फाइटोन्यूट्रिएंट्स पाए जाते हैं जो एक मजबूत एंटीऑक्सीडेंट की तरह काम करते हैं। जिसके वजह से आंखों में होने वाली समस्याओं से सुरक्षित रखते हैं। वहीं किशमिश में विटामिन ए प्रचुर मात्रा में पाए जाते हैं जो आंखों के लिए लाभदायक होते हैं।

कैंसर से बचाव
कैंसर जैसे गंभीर बीमारी से बचने के लिए भी किशमिश और दूध का सेवन किया जा सकता है। इससे सुरक्षित बने रहने में काफी मदद मिल सकती है क्योंकि किशमिश में कैटेचिन एंटीऑक्सीडेंट की मात्रा पाई जाती है जो फ्री रेडिकल्स डैमेज से बचाने में काफी मददगार हो सकते हैं। फ्री रेडिकल्स डैमेज आगे चलकर किसी भी कैंसर का कारण बन सकते हैं इसलिए कैंसर से बचे रहने के लिए भी किसमिस और दूध का सेवन करना लाभदायक है।

हाई ब्लड प्रेशर
हाई ब्लड प्रेशर की समस्या को हाइपरटेंशन के नाम से जाना जाता है।। कई लोगों को यह स्वास्थ्य समस्या होती है। जिसकी वजह से उनकी क्वालिटी ऑफ लाइफ पर भी नकारात्मक प्रभाव पड़ता है। दूध और किशमिश दोनों में सोडियम प्रचुर मात्रा में पाई जाती है वैज्ञानिक रिसर्च से पता चलता है कि सोडियम युक्त खाद्य पदार्थों का सेवन करने से हाई ब्लड प्रेशर की समस्या से बचे रहने में मदद मिलती है और इसके कारण होने वाले जोखिम के खतरे को भी काफी हद तक कम किया जा सकता है, इसलिए यदि आप हाई ब्लड प्रेशर की समस्या से जूझ रहे हैं तो इसका सेवन आपके लिए लाभदायक होगा।