Categories
News

IPL 2020: वो 4 बड़े रिकॉर्ड जो 13वें सीजन विराट कोहली कर सकते हैं अपने नाम, बनेंगे पहले खिलाड़ी

हिंदी खबर

नई दिल्ली। भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड की ओर से इस साल यूएई में आयोजित कराये जाने वाले आईपीएल के 13वें सीजन की तैयारियां जोरों पर है। इस बीच सभी टीमें आईपीएल में भाग लेने के लिये यूएई पहुंच गई हैं। वैसे तो हर सीजन ही आईपीएल में भारतीय खिलाड़ियों के प्रदर्शन पर लोगों की खास नजर होती है लेकिन इस बार 4 महीने से ब्रेक पर होने की वजह से फैन्स बेसब्री से इसका इंतजार कर रहे हैं। भारतीय कप्तान विराट कोहली ने हर प्रारूप में शानदार रिकॉर्ड बनाया है, लेकिन आईपीएल के दौरान भी उन्होंने गेंदबाजों के परखच्चे उड़ाने का काम किया है।

आईपीएल के इतिहास में एक सीजन में सबसे ज्यादा रन बनाने से लेकर कई बड़े रिकॉर्ड विराट कोहली के नाम दर्ज हैं और हर बार की तरह इस सीजन भी यह खिलाड़ी कुछ नये रिकॉर्ड अपने नाम करने को तैयार है। 19 सितंबर से शुरु होने वाले आईपीएल की बात करें तो इस साल विराट कोहली के पास 4 ऐसे रिकॉर्ड अपने नाम करने का मौका है जिसे अब तक कोई भी खिलाड़ी नहीं बना सका है।

6 हजार आईपीएल रन बनाने वाले पहले खिलाड़ी बन सकते हैं कोहली

6 हजार आईपीएल रन बनाने वाले पहले खिलाड़ी बन सकते हैं कोहली

आईपीएल में अब तक बल्लेबाजों की बात करें तो कई बेहतरीन बल्लेबाज देखने को मिले हैं। आईपीएल में जब भी सबसे बेस्ट बल्लेबाजों की बात होती है तो इसमें सुरेश रैना, रोहित शर्मा, क्रिस गेल जैसे खिलाड़ी का नाम तो आता ही है, लेकिन खास तौर पर विराट कोहली का नाम लिया जाता है। विराट कोहली आईपीएल के अपने करियर में काफी ज्यादा सफल रहे हैं।

उन्होंने यहां पर दिखाया कि वो जिस तरह से इंटरनेशनल क्रिकेट में अपनी बल्लेबाजी दिखाते रहे हैं वैसा ही वो कर सकते हैं। विराट कोहली ने आईपीएल के इतिहास में अब तक 177 मैच खेले हैं जिसमें सबसे ज्यादा उन्होंने 5416 रन बना डाले हैं। इस सीजन में वो आईपीएल के इतिहास में 6 हजार रन बनाने वाले बल्लेबाज बन सकते हैं।

लगा सकते हैं आईपीएल में सबसे ज्यादा अर्धशतक का रिकॉर्ड

null

लगा सकते हैं आईपीएल में सबसे ज्यादा अर्धशतक का रिकॉर्ड

भारतीय टीम के कप्तान विराट कोहली का बल्ला वैसे तो आईपीएल की शुरुआत में खास नहीं बोला लेकिन साल 2013 के बाद से तो आईपीएल में विराट कोहली के नाम का जलवा रहा है। साल 2016 के सीजन में तो मानो गदर मचा हुआ था।

आईपीएल में कोहली उन खिलाड़ियों में शुमार है जो अब तक एक ही टीम से खेलते हुए नजर आए है।

कोहली रॉयल चैलेंजर्स के कप्तान है। जहां शुरुआत से खेल रहे हैं। वैसे अपनी कप्तानी में तो कोहली को एक भी कामयाबी हाथ नहीं लगी है, लेकिन एक बल्लेबाज के तौर पर तो विराट कोहली सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाज हैं तो वहीं उन्होंने अब तक आईपीएल के इतिहास में 177 मैच खेले हैं जिसमें वो 169 पारियां खेल 41 फिफ्टी प्लस का स्कोर किया है।

वो इस सीजन में फिफ्टी प्लस स्कोर में सबसे ज्यादा के स्कोर का रिकॉर्ड तोड़ सकते हैं, ये रिकॉर्ड फिलहाल डेविड वार्नर के नाम है जो 48 बार ऐसा कर चुके हैं।

सबसे ज्यादा शतक लगाने वाले खिलाड़ी

सबसे ज्यादा शतक लगाने वाले खिलाड़ी

मौजूदा समय में फॉर्मेट कोई भी हो बस एक ही नाम हर जगह छाया रहता है वो हैं भारतीय टीम के कप्तान विराट कोहली…. विराट कोहली ने इंटरनेशनल क्रिकेट में तो रिकॉर्ड की फेहरिस्त बड़ी लंबी कर दी है और उसी तरह से आईपीएल में भी कोहली लगातार विराट बनते जा रहे हैं। विराट कोहली ने आईपीएल में भी अपनी खूब चमक बिखेरी हैं।

उन्होंने साल 2016 के सीजन में तो 4 शतक बनाने का कारनामा किया था। इसके अलावा वो एक और शतक आईपीएल में जड़ चुके हैं यानि वो कुल 5 शतक लगा चुके हैं। आईपीएल में सबसे ज्यादा शतक का रिकॉर्ड क्रिस गेल के नाम है। जिन्होंने 6 शतक लगाए हैं विराट कोहली इस सीजन में 2 और शतक जड़ते हैं तो वो गेल को पीछे कर देंगे।

सबसे ज्यादा चौके लगाने वाले खिलाड़ी बनेंगे

सबसे ज्यादा चौके लगाने वाले खिलाड़ी बनेंगे

रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर की टीम के कप्तान विराट कोहली इस बार अपनी टीम को पहली बार खिताब जीताने के लिए पूरी तरह से तैयार हैं। विराट कोहली की नजरें किसी ना किसी तरह से अपनी टीम को चैंपियन बनाने पर लगी रहेंगी तो इसके साथ ही वो आईपीएल में चौके का रिकॉर्ड तोड़ने के भी करीब हैं ऐसे में वो इसमें भी बाजी मारना चाहेंगे।

विराट कोहली ने आईपीएल में अब तक कई चौके जड़े हैं। वो इस लीग में अब तक 177 मैच खेल चुके हैं जिसमें उनके बल्ले से कुल 480 चौके निकल चुके हैं। आईपीएल में सबसे ज्यादा चौके का रिकॉर्ड शिखर धवन के नाम हैं जिन्होंने 524 चौके लगाए हैं।

इसके बाद सुरेश रैना 493 चौके और गौतम गंभीर 492 चौके का नाम आता है। कोहली को इस रिकॉर्ड को तोड़ने में ज्यादा वक्त नहीं लगेगा ऐसा प्रतित हो रहा है।