Categories
News

शिल्पा की तरह ‘किराए की कोख’ लेकर माता-पिता बने थे ये 7 सितारें, जाने कैसे होती हैं सरोगेसी

हिंदी खबर

माँ बनने का सपना हर महिला देखती हैं. फिर वो चाहे गरीब हो या अमीर. इस सुख का आनंद हर कोई उठाना पसंद करता हैं. हालाँकि कुछ निजी कारणों की वजह से हर कोई 9 महीने पेट में बच्चा नहीं पाल सकता हैं. ऐसे में सरोगेसी (किराए की कोख) काम आती हैं. इस प्रक्रिया के अंदर माँ और पिता के अंडाणु और शुक्राणु को एक टेस्ट ट्यूब में मिलाकार फ़र्टिलाइज किया जाता हैं और फिर किराए की कोख देने वाली एक महिला के ग्गर्भाशय में ट्रांसफर कर दिया जाता हैं. इस तरह बच्चे का डीएनए माता पिता का ही होता हैं बस 9 महीने उसकी परवरिश एक दूसरी महिला की कोख में होती हैं जिसे इस काम के पैसे मिलते हैं. इस दौरान किराए की कोख देने वाली महिला और पेरेंट्स के बीच एक कॉन्ट्रैक्ट भी साइन होता हैं. महिला के खाने पिने और मेडिकल का खर्चा भी पेरेंट्स उठाते हैं. बॉलीवुड में सरोगेसी बहुत पॉपुलर हैं. हाल ही में शिल्पा शेट्टी इसी प्रक्रिया का सहारा लेकर दूसरी बार माँ बनी हैं.

शिल्पा शेट्टी

शिल्पा शेट्टी और उनके पति राज कुंद्रा हाल ही में सरोगेसी के माध्यम से प्यारी बच्ची ‘समीषा शेट्टी’ के माता पिता बने हैं. शिल्पा ने जब इस तरह अचानक अपने माँ बनने का एलान किया तो हर कोई हैरान रह गया. शिल्पा की बेटी का जन्म 15 फरवरी 2020 को हुआ था लेकिन उन्होंने इसकी सुचना हाल ही में लोगो को दी थी. उनका पहला बच्चा 7 साल का बेटा विवाह हैं.

शाहरुख़ खान

शाहरुख़ खान और उनकी बीवी गौरी के तीन बच्चे आर्यन, सुहाना और अब्राहम हैं. इनमें उनका सबसे छोटा बेटा अब्राहम सरोगेसी की सहयता से ही हुआ था. 27 मई 2013 को जन्मा अब्राहम अपने मम्मी पापा का फेवरेट हैं.

आमिर खान

आमिर और उनकी दूसरी बीवी किरण राव का बेटा आजाद भी सरोगेसी से हुआ था. हालाँकि आमिर की पहली बीवी रीना दत्ता के दोनों बच्चे जुनैद और इरा सामान्य तरीके से ही हुए थे.

सनी लियॉन

सनी और उनके पति डेनियल वेबर 2017 में दो जुड़वा बच्चो के पेरेंट्स बने थे. उन्होंने इनका नाम अशर और नोहा रखा था. ये दोनों ही सरोगेसी से हुए थे. बता दे कि इसके पहले दोनों ने निशा नाम की एक लड़की भी गोद ली थी.

करण जोहर

सरोगेसी की बदौलत ही करण जोहर बिना शादी दो जुड़वा बच्चों के लीगल सिंगल पेरेंट बन सके. करण के बच्चो रूही और यश का जन्म 6 मार्च 2018 में हुआ था.

सोहेल खान

सलमान खान के भाई सोहेल खान और उनकी बीवी सीमा ने अपने छोटे बेटे को जन्म सरोगेसी से ही दिया था. इनके छोटे बेटे का नाम योहान हैं जबकि बड़े बेटे का नाम निर्वान हैं.

वैसे आपका इस सरोगेसी यानी किराए की कोख के बारे में क्या ख्याल हैं? यदि आपको अवसर मिले तो क्या आप इस तरह माता पिता बनना पसंद करेंगे? आमतौर पर ये प्रक्रिया उन लोगो के लिए बड़ी उपयोगी होती हैं जो महिलाएं मेडिकल कारण से कोख में बच्चा नहीं पाल सकती हैं. हालाँकि कुछ लोग इसे दुसरे कारणों से भी इस्तेमाल करते हैं.