Categories
Other

लॉकडाउन बढ़ाने की तैयारी हुयी शुरू ,, इन नियमों के साथ आयेगा लॉकडाउन 5.0..मिले संकेत!!

खबरें

लॉकडाउन का पांचवां चरण लागू करने की तैयारी शुरू हो गई है। जानकार सूत्रों के मुताबिक एक जून से 15 जून तक दो हफ्ते के लिए फिर लॉकडाउन लागू होगा। बताया जा रहा है कि लॉकडाउन चार के नियमों के तहत ही पांचवें चरण में लॉकडाउन लागू रहेगा। विमानों और ट्रेनों की सुविधा और बढ़ाई जा सकती है।

राज्यों ने कहा है कि वे कोरोना के मामले बढ़ने के बावजूद हालात से निपटने के लिए तैयार हैं। हालांकि इस बार ऐसा लग रहा है कि लॉकडाउन बढ़ाने से पहले प्रधानमंत्री की राज्यों के मुख्यमंत्रियों के साथ वीडियो कांफ्रेंसिंग शायद ही हो पाएगी। अब चौथा चरण खत्म होने में पांच दिन रह गए हैं और अभी तक वीडियो कांफ्रेंसिंग की कोई खबर नहीं है। जानकार सूत्रों के मुताबिक प्रधानमंत्री कार्यालय ने सभी राज्यों से रिपोर्ट मंगाई है। उसी के आधार पर अगले चरण का फैसला होगा।

इस बीच राज्यों ने अपने यहां लॉकडाउन बढ़ाना शुरू कर दिया। हिमाचल प्रदेश ने दो जिलों में लॉकडाउन सीधे 30 जून तक बढ़ा दिया है। 31 मई को चौथा चरण खत्म होने के बाद एक महीने तक हमीरपुर और सोलन में लॉकडाउन लागू रहेगा। राज्य के एक-तिहाई मामले इन जिलों में हैं। उधर महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे ने भी कहा है कि इतनी जल्दी लॉकडाउन खत्म करना संभव नहीं है।

उन्होंने दो महीने पहले अचानक लॉकडाउन लगाने के केंद्र सरकार के फैसले की आलोचना की और इस बात का संकेत दिया कि राज्य सरकार 31 मई के बाद लॉकडाउन को दो हफ्ते के लिए बढ़ा सकती है। कई और राज्य अभी से लॉकडाउन बढ़ाने की तैयारी कर रहे हैं। राज्यों को ही इस बारे में सारे अधिकार देने की नीति के तहत केंद्र सरकार दूरी बना रही है।