Categories
Other

FACEBOOK पर कभी न करे ये गलतियाँ, वरना उठाना पड़ेगा भारी नुकसान…

वायरल खबर

सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म्स Facebook, Instagram आदि पर हम जब तक हर रोज़ कुछ साझा न करें या अपनी रोज़ मर्रा की ज़िन्दगी से जुड़ी चीज़ों को वहां न दिखाएं तो हमें अपना जीवन अधूरा सा लगने लगता है क्योंकि हमें इस तरह जीने की आदत हो चुक है। इनका कारण कभी लोगों का अटेंशन पाना होता है तो कभी अपने आपको फेमस बनाना और कभी कुछ अहम जानकारी को लोगों के साथ साझा करना भी। फेसबुक पर मिल रहे लगातार लाइक्स, कमेंट्स और रिएक्शन बेशक आपको अच्छा महसूस करा रहे हों लेकिन कभी-कभी इनका एक बुरा प्रभाव भी पड़ सकता है जो आपके निजी जीवन को नुकसान पहुंचा सकता है। हम ऐसी ही कुछ सावधानी बता रहे हैं जिन्हें फेसबुक पर ध्यान रखना ज़रूरी है…

Facebook पर हद से ज़्यादा निजी जानकारी साझा करना

कभी भी फेसबुक पर कुछ पोस्ट करने से पहले उसे दोबारा जांच लें कि आप सोशल प्लेटफार्म पर अपनी कितनी निजी जानकारी भेज रहे हैं क्योंकि यहां आपके फ्रेंड लिस्ट में कितने लोग हैं और किस तरह आपकी जानकारी का लाभ उठा सकते हैं आपको इसका अंदाज़ा नहीं होता है। हमेशा कुछ भी पोस्ट करने से पहले एक बार सोच लें।

नशे में कभी फेसबुक या किसी सोशल मीडिया वेबसाइट का उपयोग न करें

यह तो हम सभी जानते हैं कि ड्रिंक के बाद ड्राइव नहीं करनी चाहिए लेकिन इसी तरह ड्रंक होने पर फेसबुक के उपयोग से भी बचना चाहिए। नशे में आप ऐसी चीजें भी लोगों के साथ शेयर कर सकते हैं जो आप निजी तौर पर हर एक व्यक्ति से साझा नहीं करना चाहते।  

अपनी फ्रेंड लिस्ट में किसी भी व्यक्ति को बिना जान-पहचान ऐड न करें

अगर आपकी फ्रेंड लिस्ट में 800 दोस्त हैं तो इसका मतलब यह नहीं है कि वे सभी आपके दोस्त हों। इसलिए बिना वजह किसी भी अंजन व्यक्ति को फेसबुक अकाउंट पर ऐड करने से पहले सावधानी बरतें। यह एक ऐसा प्लेटफ़ॉर्म है जहां आप अपनी कई निजी जानकारी पोस्ट करते हैं जिसे आपको हर एक अनजान व्यक्ति से साझा नहीं करना चाहिए।

प्राइवेसी सेटिंग्स का ख़ासतौर से ध्यान दें

अपनी प्रोफाइल की हर एक जानकारी को पब्लिक करना अनिवार्य नहीं है। इस तरह की जानकारी में आपके स्कूल या कॉलेज के नाम से लेकर आपका होम टाउन भी शामिल है। बल्कि आपको कोई पोस्ट भी उन्हीं लोगों को दिखाना चाहिए जिनका उससे सम्बन्ध है। यह आवश्यक नहीं कि आपकी हर जानकारी फ्रेंड लिस्ट के हर एक व्यक्ति के साथ साझा की जाए।

अपने घर, स्कूल, कॉलेज और ऑफिस एड्रेस या टाइमिंग का खुलासा न करें

यह गलती अक्सर हम सभी करते हैं और फेसबुक पर अपने घर, स्कूल, कॉलेज और ऑफिस एड्रेस या टाइमिंग से सम्बंधित कोई जानकारी साझा कर हम किसी स्टॉकर या किसी क्रिमिनल का काम आसान बना देते हैं। इसलिए इस तरह की जानकरी साझा करने से हमेशा बचें।

अपने बच्चों या परिवार के सदस्यों की तस्वीरें या जानकारी साझा करना

सबसे बेहतर है कि अगर आप अपने बच्चों को Facebook अकाउंट से दूर रख सकते हैं। लेकिन अगर आप फैमिली फोटो पोस्ट कर रहे हैं तो यह ध्यान रखें कि तस्वीरों से अधिक जानकारी बाहर न जाए। इसमें ये सब बाते शामिल हैं जैसे, आपके बच्चे क्या खाना पसंद करते हैं, उनके स्कूल का समय या स्कूल का नाम आदि।

धन संपत्ति का दिखावा न करें

अगर आपने कोई नई गाड़ी खरीदी है, या कोई बड़ा खर्चा किया है तो इन बातों को निजी रखें इसे पब्लिकली न दर्शायें। इस तरह की चीज़ें पोस्ट करने से आप अनजान मुसीबतों में पड़ सकते हैं।

फेसबुक ये मैसेंजर पर गाली देना या अभद्र भाषा का उपयोग करना

Facebook पर कभी भी अभद्र भाषा का उपयोग कर के बात न करें क्योंकि लोग अक्सर ऐसे स्क्रीनशॉट लेकर इन्हें आपके खिलाफ इस्तेमाल कर सकते हैं।

फ्रेंड लिस्ट पर रखें ख़ास नज़र

हर कुछ समय में अपनी फेसबुक प्रोफाइल को जांचते रहें और अगर ऐसे लोग आपकी फ्रेंड लिस्ट में हैं जिनसे आप टच में नहीं रहते हैं या फिर आपकी फ्रेंड लिस्ट में उनकी आवश्यकता नहीं है तो उन्हें समय पर अनफ्रेंड करते रहें।