Categories
Other

बड़ी खबर: जानिए कब से शुरू हो रहा है मेट्रो का संचालन? केंद्र ने दिए खुलने के संकेत

देश में जबसे लॉकडाउन लगा है तब से दिल्ली में मेट्रो भी बंद है। अब दिल्ली के लोग मेट्रो खुलने का इंतज़ार कर रहे हैं। दिल्ली मेट्रो को लेकर बड़ी ख़बरें आ रही है। नागरिक उड्डयन एवं आवास और शहरी मामलों के मंत्री हरदीप सिंह पुरी ने हाल ही में एक साक्षात्कार में कहा, शहरों में मेट्रो सेवाओं को फिर से शुरू करने का निर्णय दो सप्ताह में लिया जाएगा। मानक संचालन प्रक्रियाओं को महीनों पहले तैयार कर लिया गया था जब जून में लॉकडाउन का पहला चरण शुरू हुआ था।

अगले दो हफ्तों में मेट्रो (परिवहन) सिस्टम खोलने पर मानक संचालन प्रक्रिया (एसओपी) तैयार है लेकिन सरकारी कर्मचारियों, स्वास्थ्य कर्मियों और अन्य आवश्यक सेवाओं के लिए 50 प्रतिशत से अधिक क्षमता नहीं होने के साथ होगा। मंत्रालय ने परिवहन व्यवस्था को फिर से खोलने के लिए जोर दिया है क्योंकि मेट्रो प्राधिकरण भारी नुकसान झेल रहे हैं। मेट्रो के बिना सड़क यातायात भी खराब हो रहा है।

हालांकि यह अनुमान लगाया जा रहा है कि सितंबर में शुरू होने वाले चौथे चरण के अनलॉकिंग में मेट्रो सेवाओं को फिर से शुरू किया जाएगा, राज्य सरकारें जो बढ़ती संख्या के मामलों से जूझ रही हैं वे शायद मेट्रो सेवाओं को खोलने की अनुमति न दें।अनलॉक 3 में, केंद्र ने जिम और फिटनेस सेंटर को फिर से खोलने की अनुमति दी है। लेकिन दिल्ली में, वे बंद हैं। दिल्ली के जिला मजिस्ट्रेटों ने कहा कि उन्हें जिम खोलने के बारे में राज्य सरकार से कोई आदेश नहीं मिला है।