Categories
News

खुशखबरी:राम जन्म भूमि पूजन के दिन आयी एक और बड़ी खुशखबरी!अब 16 अगस्त से..

हिंदी न्यूज़

माता वैष्णो देवी (Mata Vaishno Devi) के दर्शन की इच्छा रखने वाले भक्तों के लिए अच्छी खबर है। जम्मू कश्मीर (Jammu Kashmir Administration) प्रशासन ने मंगलवार को एक बड़ा फैसला लेते हुए माता वैष्णो (Mata Vaishno Dev) के दरबार खोलने का ऐलान किया है। प्रशासन ने प्रदेश में बंद किए गए सभी धार्मिक स्थल 16 अगस्त से खोलने का फैसला किया है। हालांकि सरकार (Jammu Government) ने आदेश में माता वैष्णो देवी की यात्रा शुरू करने का अलग से कोई जिक्र नहीं किया, लेकिन सूत्रों के अनुसार इसी दिन से श्रद्धालुओं (Devotees) की सीमित संख्या के साथ यात्रा शुरू कर दी जाएगी।

16 अगस्त से धार्मिक स्थल खोलने का फैसला

इस मामले को लेकर जम्‍मू-कश्‍मीर (Jammu and Kashmir) के प्रमुख सचिव रोहित कंसल ने बताया कि 16 अगस्त, 2020 से जम्मू और कश्मीर में सभी धार्मिक स्थलों और पूजा स्थलों को खोलने का फैसला किया गया है। हालांकि, अभी धार्मिक जुलूस और बड़े धार्मिक आयोजन पूरी तरह से प्रतिबंधित रहेंगे, ताकि कोरोना वायरस के संक्रमण का खतरा न हो।

वहीं, यात्रा और धार्मिक स्थलों के लिए अलग से दिशा निर्देश (एसओपी) जारी किए जाएंगे। बता दें कि माता वैष्णो देवी की यात्रा 19 मार्च को बंद की गई थी। केंद्र शासित प्रदेश जम्मू-कश्मीर के अनलॉक-3 के दिशा-निर्देश जारी कर दिए गए हैं। यह निर्देश बुधवार से अगले आदेश तक प्रभावी माने जाएंगे। नए दिशानिर्देशों में सबसे अहम फैसला जम्मू-कश्मीर में धार्मिक स्थल खोलने को लेकर किया गया है। मुख्य सचिव बीवीआर सुब्रहमण्यम की तरफ से जारी आदेश के अनुसार, अगले आदेश तक धार्मिक जुलूस और धार्मिक कार्यक्रम करने की इजाजत नहीं होगी।

कोरोना का संक्रमण तेजी से बढ़ रहा है लेकिन इसके साथ ही इससे स्‍वस्‍थ होने वालों की संख्‍या भी अब बढ़ गई है। रिकवरी रेट में सुधार बहुत अच्‍छे से हुआ है। देश में इस समय 18 लाख संक्रमित हैं, इनमें से 12 लाख से अधिक स्‍वस्‍थ हो चुके हैं। एक्टिव केस 6 लाख के आसपास ही हैं। मरीजों के स्वस्थ होने का आंकड़ा 66 फीसद पर पहुंच गया है। पिछले कई दिनों से रोजाना नए मामलों और स्वस्थ होने वाले मरीजों के बीच का फासला कम हो रहा है। सोमवार को 48 हजार नए मामले मिले तो 42 हजार मरीज ठीक भी हुए।