Categories
Other

WHO एक्सपर्ट ने कोरोना वैक्सीन के बारे में बोली ये बड़ी बात, कहा- ‘इस साल…’

स्वास्थ्य मंत्रालय के ताजा आंकड़ों के मुताबिक, देश में कुल संक्रमितों की संख्या 12 लाख 38 हजार 635 हो गई है. इनमें चार लाख 26 हजार 167 एक्टिव केस हैं तो वहीं सात लाख 82 लोग ठीक हो चुके हैं. अबतक 29 हजार 861 लोग अपनी जान गवां चुके हैं. WHO एक्सपर्ट ने कोरोना वैक्सीन के बारे में जो कहा उसे जानकर आप भी हैरान रह जायेंगे. आइये आपको बताते हैं WHO के एक्सपर्ट ने क्या कहा हैं?

विश्व स्वास्थ्य संगठन ने स्पष्ट कहा है कि इस साल के अंत तक कोरोना वायरस की कोई वैक्सीन नहीं मिलेगी. लोगों को उम्मीद थी कि ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी की वैक्सीन लोगों को मुहैया हो जाएगी. लेकिन ऐसा नहीं होगा. मिरर डॉट को डॉट यूके की खबर के मुताबिक ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी की वैक्सीन से यूरोप, अमेरिका, मेक्सिको और रूस को सबसे ज्यादा उम्मीदें थीं. WHO के इमरजेंसी प्रोग्राम के प्रमुख माइक रयान ने कहा कि दुनियाभर के रिसर्चर्स बहुत तेजी से काम कर रहे हैं ताकि वैक्सीन बनाई जा सके. लेकिन बाजार में वैक्सीन इस साल के अंत तक नहीं आ पाएगी. 

माइक रयान ने कहा कि जो भी वैक्सीन आएगी वो अगले साल यानी 2021 के शुरूआती महीनों में आएगी. उन्होंने आगे कहा कि इस समय हर दिन जितने कोरोना के मामले आ रहे हैं, वो रिकॉर्ड तोड़ रहे हैं. माइक इस समय WHO की उस टीम के प्रमुख हैं जो यह देखेगी कि दुनिया के सभी देशों को सही समय पर सही मात्रा में वैक्सीन मिले. रयान ने कहा कि इस समय दुनियाभर के वैज्ञानिक तेजी से वैक्सीन बनाने में जुटे है. वो बेहतरीन काम कर रहे हैं.