Categories
Other

अब चीन की बढ़ेगी ज्यादा मुसीबत, इसी हफ्ते मोदी सरकार लागू करेगी ये नया नियम

देश में कोरोना संक्रमितों का ग्राफ तेजी से ऊपर चढ़ रहा है. दो दिनों से मौत के मामले में भारत ने अमेरिका को पीछे छोड़ दिया है. देश में पिछले 24 घंटों में 587 लोगों की मौत हुई. भारत में पिछले दिन 37 हजार 148 नए मामले सामने आए हैं, इसी के साथ भारत में कुल संक्रमितों की संख्या 11 लाख 55 हजार के पार हो गई है. इनमें चार लाख एक्टिव केस हैं तो वहीं सात लाख 24 लोग ठीक हो चुके हैं. अबतक 28 हजार 84 लोग अपनी जान गवां चुके हैं.

सरकार एक ऐसा नियम लागू करने जा रही है, जिससे चीन बुरी तरह प्रभावित हो सकता है. आइए जानते हैं इस नए नियम के बारे में. भारत सरकार ने एक के बाद एक कई ऐसे फैसले लिए हैं, जिससे चीन को बड़ा आर्थिक नुकसान हो रहा है. दरअसल, सरकार इस सप्ताह के अंत तक इलेक्ट्रॉनिक खुदरा विक्रेताओं के लिए नयी नियमावली लागू करने वाली है. इसके तहत विक्रेताओं को अपने उत्पाद पर उत्पादन/विनिर्माण के देश सहित कई विवरण देना अनिवार्य होगा.

आसान भाषा में समझें तो विक्रेता को अपने उत्पाद पर ये बताना होगा कि सामान किस देश में बना है या किस देश का है. इससे ग्राहकों को ये समझने में आसानी हो जाएगी कि वह भारत में बने सामान का इस्तेमाल कर रहे हैं या फिर दूसरे देशों के प्रोडक्ट को यूज करते हैं. इस नियम के लागू होने के बाद चीन का भारत में कारोबार प्रभावित हो सकता है. आपको बता दें कि भारत में चीन के प्रोडक्ट के बहिष्कार की मुहिम चरम पर है.