Categories
News Other

अभी अभी चीन में आया ये बडा संकट, कुछ देर में होगा….

खबरें

बता दें कि चाइना व अमरीका में बढ़ते विवाद के बीच बुधवार को व्हाइट हाउस की प्रेस सचिव कायले मैकनेनी एक बयान में बोला कि चाइना के विरूद्ध कुछ व भी कठोर कदम उठाए जाएंगे।

इसकी मैं पुष्टि करती हूं. इससे पहले व्हाइट हाउस के चीफ ऑफ स्टाफ, राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार व विदेश मंत्री समेत ट्रंप प्रशासन के कई शीर्ष आला अधिकारियों ने हाल में ऐसे बयान दिए थे जिससे ये साफ इशारा मिलता है कि राष्ट्रपति ट्रंप अगले कुछ दिनों में चाइना के विरूद्ध व भी कठोर कदम उठा सकते हैं.

दक्षिण चीन सागर में अमरीकी युद्धपोतों की तैनाती के बाद अब व्हाइट हाउस ने बोला है कि अमरीका चाइना के विरूद्ध व भी कठोर कदम उठाने की तैयारी कर रहा है. हालांकि इस बारे में अमरीकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने कोई जानकारी साझा नहीं की है.

बता दें कि कोरोना महामारी को लेकर अमरीका ने चाइना पर कई बार आरोप लगाया है व अब चाइना की ओर से हांगकांग में नए राष्ट्रीय सुरक्षा कानून लागू किए जाने को लेकर भी दोनों राष्ट्रों के बीच मतभेद है.

इसके अतिरिक्त अमरीकी पत्रकारों पर पाबंदी, उईगर मुस्लिमों के प्रति चाइना की बर्बरता, तिब्बत के विरूद्ध चाइना के अवैध कदम व दक्षिण चीन सागर पर बीजिंग की ओर से एकाधिकार करने की कोशिशों को लेकर अमरीका-चीन में विवाद बढ़ गया है.

कोरोना वायरस व ट्रेड वॉर को लेकर अमरीका व चाइना के बीच प्रारम्भ हुआ टकराव अब बहुत ज्यादा गहरा गया है. दोनों राष्ट्रों में बढ़ते तनाव के बीच अमरीका ने एक बार फिर से चाइना के विरूद्ध कड़ी कार्रवाई करने का साफ इशारा दे दिया है. ऐसे में चाइना के लिए मुश्किलें बढ़ने वाली है.