Categories
dharmik

पत्नी की ये 5 गलती पति को बना देती हैं भि’खारी, तुरं’त जानें….

धार्मिक खबर

भोपाल। घर की बहू बेटियों को ल’क्ष्मी का रु’प माना जाता है। ऐसी मान्य’ता है कि अगर कोई स्त्री किसी भी घर को चाहे को स्व’र्ग बना सकती है और किसी भी घर को चाहे तो न’र्क बना सकती है।कहा जाता है कि हर सफल पुरुष के पीछे एक स्त्री का हाथ होता है, ये बात अपने आप में सच है। घर की लक्ष्मी स्त्री ही होती है। जिस घर में स्त्री नहीं होती है वह घर-घर नहीं होता है। हर घर की सुख-समृद्धी स्त्री से ही जुड़ी होती है। शहर के ज्योति’षाचार्य पंडित जगदीश शर्मा बताते है कि हर व्यक्ति की सुख स’मृद्धी पूरी त’रह से एक स्त्री पर निर्भ’र करती है। घर की लक्ष्मी घर के सारे काम करती है व सभी का ख्याल रखती है। पंडित जी बताते है कि जाने-अंजा’ने में घर की स्त्री से कई बार ऐसी गलतियां हो जाती है जिससे घर की सुख-शांति दूर हो जाती है। पंडित जी बताते है कि घर के अंदर कुछ काम ऐसे होते है जिन्हे कभी भी स्त्रियों को नहीं करने चाहिए। जानिए कौन से हैं वे काम…..
झाड़ू को न मारे पैर

कहा जाता है कि घर की स्त्रियों के द्वारा कभी भी झाड़ू को ला’त नहीं मार’ना चाहिए। जिस घर में महिलाएं झाड़ू को पै’र से लगाती हैं या पैर से ठो’कर मारती हैं वहां कभी भी लक्ष्मी का वा’स नहीं होता। अगर कोई स्त्री घर में ऐसा करती है तो उस घर में द’रिद्रता छाई रहती है। वह घर कभी भी आ’र्थिक रुप से सं’पन्न नही हो सकता है। इसलिए ध्यान रहे कि घर की महिलाओं को ये काम कभी नहीं करना चाहिए।
न रखें जू’ठे बर्तन

घर की महिलाओं को कभी भी घर के अंदर जू’ठे बर्तन नहीं रखने चाहिए। घर की महिलाओं की आदत होती है कि वे तवा और कढ़ाई को किचन में जू’ठा रखकर हूी सोने के लिए चली जाती है। अगर आप भी अपने घर में ऐसा करती है तो तो ऐसे घर में भी लक्ष्मी कभी नहीं आती। यह गरीबी और दु’ख का का’रण बनता है।

किसी को न दें सिंदूर दानी

सुहा’गिन महिलाएं कभी भी अपने सिंदू’र को जिस भी डिब्बी से या सिंदूर दानी से आप सिंदूर लगाती है वह आपको किसी को नहीं देना चाहिए और सिंदूर जब भी लगाए तो अकेले में, सिर पर प’ल्ला डालकर लगाएं।

न दें पायल और चू’ड़ी

सुहागिनें महिलाएं अपने हाथ की चूड़ियां और पैर में पहली पायल भी किसी के साथ शेयर नहीं करना चाहिए। ऐसा करना बहुत ही अ’शुभ माना जाता है।

माथे की बिंदी

अपने माथे की बिंदी भी किसी और को नहीं देना चाहिये।