Categories
News

चि’कन खाने वाले लोग हो जाएं साव’धान, एक बार जरूर जान लें ये चौं’का देने वाली….

हिंदी खबर

चि’कन खाने वालों को कई बार ब्राय’लर चिकन दिया जाता है जो देसी चिकन से अलग होता. यह ब्रायलर चि’कन आपके सेहत पर ख’राब असर डालता है. इसके कई साइ’ड इफे’क्ट होते हैं. आइए जानते हैं.
चिक’न खाने के ये हैं सा’इड इफे’क्ट्स, पढ़ें सलाह वरना हो सकते हैं बी’मार
एक अच्छी और हे’ल्दी लाइ’फ के लिए हमें खाने पीने की चीजों को लेकर बेहद सजग रहने की जरूरत है. कई लोग खाने में प्रोटीन की मात्रा ज्यादा लेने की कोशि’श करते हैं और इसके लिए वह चिक’न, मछली और अंडा जैसी चीजों को खाते हैं.

हालांकि चिकन खाने वालों को कई बार ब्राय’लर चिकन दिया जाता है जो देसी चिकन से अलग होता. यह ब्राय’लर चिकन आपके सेहत पर ख’राब असर डालता है. इसके कई सा’इड इफे’क्ट होते हैं. आइए जानते हैं.

इससे पहले की ब्राय’लर चिकन के बारे में जानें आइए यह समझ लें कि आखि’र यह ब्रायलर चिकन होता क्या है. दरअसल ब्रायलर चि’कन मुर्गी की ही एक न’स्ल है जो मां’स के लिए पाली जाती है. ब्रायलर अंडे नहीं देते

क्यों है ब्रायलर चिकन खाना नुक’सान दायक

दरअसल हेल्थ एक्सप’र्ट का मानना है कि ब्रायलर चि’कन को पोल्ट्री फॉर्म्स में इंजे’क्शन के जरिए बड़ा किया जाता है इसलिए इसमें मौजू’द बैक्टीरिया हमारे सेहत के लिए खत’रनाक है. सीएसई के सर्वे के मुताबि’क पॉल’टरी उद्योग में इस्तमाल किए जाने वाले एंटी बायोटिक हमारे लीवर और किड’नी के लिए खतर’नाक हो सकता है. वहीं यूरोप और कनाडा जैसे देशों में इनका इस्तेमाल करना प्रति’बंधित है. चिकन में ऑक्सी टेट्रासा’इक्लिन की अ’नावशयक मात्रा आपके दांतों और हड्डि’यों को नु’कसान पहुंचा सकती है. खासकर गर्भ’वती और स्तनपा’न करने वाली महिलाओं के लिए नुकसान’दायक है.