Categories
News

एक ऐसा अनोखा मास्क जिसके संपर्क में आते ही कोरोना खुद हो जायेगा नष्ट, चुकानी होगी इतनी कीमत……….

न्यूज

कोरोना संक्रमण पर लगाम कसने के लिए मास्क (Pune Unique Mask) ही एक बेहतर तरीका है. पुणे की एक स्टार्टअप कंपनी ने एक ऐसा मास्क बनाया है, जिसके संपर्क में आने से वायरस (Corona Virus) खुद ही खत्म हो जाएगा. ये दावा मास्क बनाने वाली कंपनी ने किया है. इस खास मास्क को थ्रीडी प्रिंटिंग के जरिए बनाया गया है. यह मास्क सिर्फ 80 रुपये में उपलब्ध है.

इस खास मास्क (Corona Mask) को डीएसटी ने आज जारी किया है. मास्क बनाने वाली कंपनी थिंकर टेक्नोलॉजी का कहना है कि मास्क में एक खास तरह के लेप की कोडिंग की गई है. साथ ही दावा किया जा रहा है कि इसके संपर्क में आते ही वायरस खुद ही समाप्त हो जाएगा. इस मास्क को एक दवा कंपनी की मदद से बनाया गया है.

मास्क में खास लेप का इस्तेमाल

मास्क बनाने वाली कंपनी थिंकर टेक्नोलॉजी की डायरेक्टर शीतल झुंबाड ने कहा कि मास्क में जिस लेप का इस्तेमाल किया गया है वह इंसानों के लिए पूरी तरह से सुरक्षित है. इस लेप को बनाने में साबुन और दूसरे कॉस्मेटिक्स का इस्तेमाल किया गया है, जिनसे कोई भी नुकसान नहीं होगा. कंपनी की डायरेक्टर का कहना है कि लेप में सोडियम ओलेफिन सल्फोनेट जैसे केमिकल शामिल हैं, इसके संपर्क में आने से कोरोना वायरस मर जाएगा.

हेल्थ केयर वर्कर्स को बांटे गए 6 हजार मास्क

यह मास्क इस्तेमाल करने में भी बहुत आसान है. शीतल ने कहा कि महामारी के दौरान में मास्क सबके लिए ही जरूरी है. वहीं ज्यादातार लोग कपड़े का मास्क इस्तेमाल कर रहे हैं. आजकल इसकी क्वालिटी में गिरावट देखी जा रही है. इसीलिए मास्क की क्वालिटी अच्छी होना बहुत जरूरी है. उन्होंने बताया कि उनकी कंपनी के बनाए मास्क को एक NGO ने नासिक, बेंगलुरु, नंगुरबार के 4 सरकारी अस्पतालों के हेल्थ केयर वर्कर्स को दिया गया है. करीब 6000 मास्क बांटे जा चुके हैं.