Categories
News

सब लोगों को लगा लड़की प्रेग्नें’ट हैं, फिर डॉ’क्टर ने जो बताया सुनकर, मां बाप के हो’श उड़ गए….

हिंदी खबर

प्रेग्नें’ट महिला के पेट से बच्चे की जगह निकला ये डॉक्टर ने बताया को’रॉना की वजह से हुआ ये इं’फेक्शन प्रेगनेंट महिलाओं के लिए को’विड-19 अधिक खतर’नाक है क्‍योंकि यह एक नहीं ब’ल्कि दो जानें ले सकता है। क्‍या हो अगर प्रेग्‍नें’सी में कोरो’ना पॉजी’टिव हो जाएं तो?

यदि कोई महिला प्रेग्‍नेंसी में को’रोना पॉजी’टिव हो गई है, तो ऐसे में उन्‍हें क्‍या करना चाहिए?
क्‍या कहती है स्‍ट’डी

ऑक्‍सफोर्ड यूनिवर्सिटी में हा’ल ही में हुई एक स्‍टडी के मुता’बिक कोवि’ड-19 से संक्र’मित मां और उसके बच्‍चे पर कॉम्‍प्लि’केशंस का अधिक ख’तरा रहता है। इन कॉम्प्लिके’शंस के बारे में पहले पता नहीं चला था। हालां’कि, ऐसा नहीं है कि को’रोना हर गर्भव’ती महिला को एक तरह से ही प्र’भावित करेगा।

ऑक्‍सफोर्ड यूनिवर्सिटी द्वारा करवाई गई यह स्‍टडी काफी छोटी थी और इस पर और गहराई से रि’सर्च किए जाने की जरूरत है। लेकिन विशेष’ज्ञों की मानें तो प्रेगनेंट महिलाओं को कोरो’ना काल में ज्‍यादा संभ’लकर रहना चाहिए। अगर कोई दिक्‍क’त नहीं हो रही है, तो ज्‍यादा टेंश’न लेने की कोई जरूरत नहीं है।

हल्‍के मा’मलों को घर पर ही सही डा’इट, आराम और एक्‍सर’साइज की मदद से ठीक किया जा सकता है। प्रेग्‍नें’सी के एडवांस स्‍टेज पर इम्‍यूनिटी क’मजोर होने की वजह से कुछ दिक्‍क’तें आ सकती हैं। इसलिए गर्भव’ती महिलाएं प्रेग्‍नें’सी के आखिरी दिनों में चेक’अप के लिए अस्‍पता’ल कम जाएं ताकि इस वायरस के संप’र्क में आने से ब’चा जा सके।