Categories
News

ये गाय इस कपड़े की दुकान में रोजाना आकर बैठ जाती हैं, व’जह चौं’का देगी आपको….

हिंदी खबर

इस दुकान में रोज आती हैं ये गाय क्योंकि ये दुकान गाय के मालिक की है और मालिक गाय को डेली दुकान पर लाता हैं बिक रहे हैं 10 उपले । वनइंडिया हिंदी
नई दिल्ली। आप सभी ने तो सुना ही होगी कि अमेजन और फ्लिपकार्ट जैसी ई-कॉमर्स साइट्स पर गोबर के उपले बेचे जा रहे हैं। हो सकता है आपमें से किसी ने वहां से ऑर्डर कर के मंगाया भी हो लेकिन क्या आप जानते हैं कि हमरी देसी गाय के गोबर से बने उपले अब इंटरनेशल हो गए हैं। जी हीं, अमेरिका की दुकानों में गोबर से बने उपलों की सेल लगी हुई है। सोशल मीडिया पर पैकेट में पैक उपलों की तस्वीर भी वायरल हो रही है जिसपर ‘काऊ डंग केक’ लिखा हुआ है।

214 रुपये में मिल रहे हैं 10 उपले
दरअसल, वायरल हो रहे एक ट्वीट के मुताबिक ये गोबर के उपले अमेरिका के न्यू जर्सी में बेचे जा रहे हैं। एक पैकेट का मूल्य 2.99 डॉलर (214 रुपये) रखा गया है, एक पैकेट खरीदने पर आपको उसके अंदर 10 उपले मिलेंगे। सुरक्षा के मद्देनजर पैकेट पर इसे ना खाने की चेतावनी भी लिखी गई है। हैरानी की बात यह है कि अमेजन और फ्लिपकार्ट पर उपलब्ध उपलों से ये कम दमा में मिल रहे हैं, पैकेट पर प्रोडक्ट ऑफ इंडिया भी लिखा है।

यूजर्स ने उठाए भारतीय प्रोडक्ट होने पर सवाल
सोशल मीडिया पर यह पोस्ट खूब वायरल हो रहा है लेकिन कई यूजर ने इन उपलों के देसी गाय के गोबर से बने होने पर संदेह जताया है। इसमें तर्क दिया गया है कि अगर यह भारत में बना है तो इसे न्यू जर्सी कैसे इम्पोर्ट किया गया। कई यूजर्स ने इस मार्केटिंग स्ट्रैटजी बताया है जो विदेश में रह रहे भारतीयों को लुभाने के लिए अपनाया गया एक तरीका है। आपको बता दें कि हिंदू मान्यताओं के अनुसार देसी गाय के गोबर का इस्तेमाल पूजा-पाठ और हवन के लिए किया जाता है।