Categories
News

बड़ी खबर : करीब आयी कोरोना के खत्म होनें की तारीख..शोधकर्ताओं ने दी जानकारी!!

खबरें

किलर कोरोना वायरस से पूरी दुनिया में कोहराम मचा हुआ है। दिसम्बर 2019 से चीन के वुहान से फैलना शुरू हुए इस वायरस से अब तक दो लाख से ज्यादा मौतें हो चुकी हैं जबकि 30 लाख से ज्यादा लोग संक्रमित हैं। लॉकडाऊन के चलते दुनिया की आधी आबादी घरों में कैद है। इस सबके बीच कुछ देशों में लॉकडाउन में ढील भी दी जा रही है, लेकिन लोगों के मन में सबसे बड़ा सवाल यही है कि आखिर कोरोना से दुनिया को मुक्ति कब मिलेगी? लॉकडाउन पूरी तरह खत्म कब होगा? हम पहले जैसी जिंदगी फिर से कब जी पाएंगे? इन्हीं इस बीच में सिंगापुर से एक उम्मीद भरी खबर आई है।

सिंगापुर यूनिवर्सिटी ऑफ टेक्नोलॉजी एंड डिजाइन के शोधकर्ताओं ने आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस ड्रिवेन डाटा एनालिसिस के जरिए बताया कि दुनिया से कोरोनावायरस कब तक खत्म होगा। अध्ययन के मुताबिक, दुनिया के सभी देशों से कोरोना का अंत 9 दिसंबर 2020 तक हो जाएगा जबकि भारत से यह पूरी तरह 26 जुलाई तक खत्म हो जाएगा। अमेरिका में 27 अगस्त तक खत्म होने का अनुमान है। इसी तरह स्पेन में 7 अगस्त तक और इटली में 25 अगस्त तक पूरी तरह से कोरोना समाप्त होगा। शोधकर्ताओं ने बताए 3 अनुमानित समय शोधकर्ताओं ने इस महामारी के समाप्त होने के तीन अनुमानित समय बताए हैं। इसके मुताबिक कोरोना 97 फीसदी तक कब खत्म होगा, 99 फीसदी और फिर 100 फीसदी तक कब खत्म होगा। इसे ग्राफ के जरिए समझाया है।

दुनिया के हर देश से कोरोना खत्म होने का संभावित समय भी बताया है। हालांकि शोधकर्ताओं ने यह स्पष्ट किया है कि उनके अनुमान की समय सीमा में थोड़ा-बहुत परिवर्तन संभव है, क्योंकि अनुमान के मुताबिक चीन में कोरोना खत्म होने का समय 9 अप्रैल 2020 बताया गया था। इसी दिन चीन ने वुहान में लॉकडाउन को खोला था। हालांकि, चीन में अभी भी कुछ मामले आ रहे हैं, लेकिन इनकी संख्या ज्यादा नहीं है। दुनिया से कोरोना के 97% केस 30 मई तक और 99% मामले 17 जून तक खत्म हो जाएंगे शोधकर्ताओं ने यह आकलन दुनियाभर में रोजाना कोरोना के आने वाले नए केस, मौतों और ठीक होने वाले मरीजों के आंकड़ों के तुलनात्मक अध्ययन के आधार पर किया है।