Categories
News

बच्ची के पैदा होते ही मां की मामूली सी गलती के कारण उसका छीन गया ये अंग, देखकर डॉक्‍टर्स भी सन्न…..

खबरें

हर किसी का बचपन यादगार होता है उनमें से कुछ यादें ऐसी होती है जो कि बच्‍चों को उनके मां बाप बताते हैं क्‍योंकि बच्‍चों को उस समय होश नहीं होता यानि कि उन्‍हें समझ नहीं होती है। वहीं जैसे जैसे वो बड़े होने लगते हैं उन्‍हें सारी चीजें समझ आने लगती है जिससे बच्‍चा हमेशा के लिए याद रख लेता हे। अक्‍सर आपने देखा होगा कि कई बच्‍चे जब जन्म लेते हैं तो वो अंगूठा चूसकर ही बड़े होते है। ये आमतौर पर आपको देखने को मिल जाएगा। लेकिन आज एक मां की भूल ने बच्‍चे का अंगूठा लगभग कटने की कगार पर आ गया था जी हां भले ही आपको हमारी बातों पर यकीन नहीं हो रहा होगा लेकिन ये सच है तो आपको बता दें कि आखिर ये कैसे हुआ।

ये घटना भारत नहीं बल्कि चीन में हुई है। जहां एक एक महिला की डिलीवरी होते ही कुछ ऐसा सामने आया जिसे देख डॉक्‍टर भी चौंक गए। जी हां आपको बता दें कि महिला के डिलीवरी के बाद डॉक्‍टर ने देखा कि बच्चे के हाथ के अंगूठे पर एक बाल इस कदर लिपटा था कि उस बच्चे का अंगूठा कटकर गिरने की हालत में दिखाई दे रहा था। आप भी ये सुनकर चौंक गए न लेकिन ऐसा ही हुआ।

दरअसल इस बारे में डॉक्‍टर का कहना था कि ऐसा होने का कारण ये हो सकता है कि महिला के पेट में जब भूर्ण विकसित हुआ होगा तो पेट में मौजूद एक बाल बच्चे के हाथ के अंगूठे से लिपट गया होगा। वहीं धीरे-धीरे जब बच्चा बड़ा होता गया वैसे-वैसे बच्चे के अंगूठे पर यह बाल कसता चला गया होगा। जिसकी वजह से ऐसी हालत हो गई। वहीं हम ये तो जानते ही हैं कि बच्चों की स्किन बेहद कोमल व नाजुक होती है, इस कारण यह बाल बच्चे की विकसित हो रही स्किन के अंदर तक घुस गया।

जब महिला की डिलीवरी हुई तो इस बात का पता चला। लेकिन तब तक उस नन्‍हे से जान का अंगूठा काटने की नौबत आ गई थी। गर्भवती महिला के ऑपरेशन के ठीक बाद डॉक्टर को एक और ऑपरेशन करना पड़ा, जिसमें नवजात का अंगूठा काट दिया गया। अब आप समझ गए होंगे देखने में इतना पतला सा एक बाल कितनी बड़ी मुसीबत खड़ी कर सकता हे । जानकारी के लिए बता दें कि अब उस बच्‍ची की हालत नॉर्मल है।

इस घटना के बाद हम यही कहेंगे कि आपकी एक भूल आपके बच्‍चे की जान भी ले सकती है। इसलिए बच्‍चे के जन्‍म लेने से पहले से लेकर जन्‍म लेने के बाद भी आप अच्‍छे पैरेंन्‍ट्स होने का इायित्‍व निभाएं कोशिश करें की आपकी एक छोटी सी भूल से भी आपके बच्‍चे का भविष्‍य खतरें में न पड़ें। माता पिता बनना हमारे जीवन का सबसे पुरस्कृत व परिपूर्ण कर देने वाला अनुभव है, परन्तु इसका अर्थ यह नहीं की यह आसान है ।

आपके बच्चे की उम्र चाहे कितनी भी हो, आपका दायित्व कभी खत्म नहीं होता। अच्छे माता पिता बनने के लिए आपको इस कला में माहिर होना पड़ेगा कि कैसे अपने बच्चों को सही व गलत के बीच के अंतर की शिक्षा देते हुए आप उन्हें विशिष्ट एवं प्यारे महसूस करवा सकते हैं।