Categories
News

अभी अभी दिग्गज कारोबारी अडानी को लेकर आयी बुरी खबर, नही रहें दूसरें अमीर……😭

खबरें

अडानी ग्रुप के चेयरमैन गौतम अडानी अब एशिया के दूसरे सबसे अमीर शख्स नहीं रहे हैं। उनके यह खिताब छिन गया है। बुधवार को अडानी के शेयरों में भारी गिरावट दर्ज की गई है, जिसके बाद गौतम अडानी की नेटवर्थ पर भी भारी असर पड़ा है।

बुधवार को गौतम अडानी की नेटवर्थ में 3.91 अरब डॉलर की गिरावट आई। Bloomberg Billionaires Index के मुताबिक, अडानी की नेटवर्थ अब लुढ़ककर 67.6 अरब डॉलर रह गई है। इसके साथ ही गौतम अडानी एशिया के टॉप अमीरों की लिस्ट में तीसरे और दुनिया में 15वें स्थान पर आ गए हैं।

आपको बता दें कि सिर्फ तीन दिन में ही गौतम अडानी के नेटवर्थ में 9.4 अरब डॉलर यानी करीब करीब 70 हजार करोड़ रुपये की गिरावट आई है। इस साल उनकी नेटवर्थ में 33.8 अरब डॉलर का इजाफा हुआ है।

वहीं, गौतम अडानी की नेटवर्थ में आई गिरावट की वजह से चीन के कारोबारी Zhong Shanshan फिर एशिया के दूसरे सबसे अमीर शख्स बन गए हैं, जबकि उनकी नेटवर्थ में भी गिरावट दर्ज की गई है। लेकिन वो गौतम अडानी को पछाड़ते हुए एशिया के दूसरे सबसे रईस बन गए हैं। गौरतलब है कि मुकेश अंबानी करीब 84.5 अरब डॉलर के नेटवर्थ के साथ एशिया के सबसे रईस व्यक्ति बने हुए हैं।

बुधवार को अडानी ग्रुप की सभी 6 लिस्टेड कंपनियों के शेयरों में गिरावट आई। अडानी टोटल गैस और अडानी ट्रांसमिशन के शेयरों में करीब 5-5 फीसदी की गिरावट हुई है, जबकि अडानी पावर के शेयरों में 6.65 फीसदी, अडानी पोर्ट्स के शेयरों में 7.17 फीसदी, अडानी ग्रीन एनर्जी के शेयरों में 3.10 फीसदी और अडानी एंटरप्राइजेज के शेयरों में 5.77 फीसदी की गिरावट आई दर्ज की गई है।

क्यों आई अडानी ग्रुप के शेयरों में गिरावट?
आपको बता दें कि इस सोमवार से ही अडानी ग्रुप के शेयरों में लगातार गिरावट हो रही है। दरअसल, सोमवार को यह खबर आई थी कि NSDL यानी नेशनल सिक्योरिटीज डिपॉजिटरी लिमिटेड ने तीन विदेशी फंडों के अकाउंट्स फ्रीज कर दिए हैं। इनके पास अडानी ग्रुप की चार कंपनियों के 43,500 करोड़ रुपये के शेयर हैं। हालांकि अडानी ग्रुप ने इसका खंडन किया है। लेकिन इस खबर के बाद कंपनियों के शेयर लुढ़कने लगे।