Categories
News

4 साल के बच्चे को को’र्ट ने सुनाई उ’म्र कै’द की स’जा, सच्चाई जान आपके पैरों तले जमीन खिस’क जाएंगी….

हिंदी खबर

अगर उ’म्र कै’द की स’जा का’ट रहे किसी अप’राधी को 14 साल की न्यून’तम कै’द से पहले सरकार रिहा करना चाह रही हो तो सुप्री’म को’र्ट (Supreme Court) के पांच ज’जों की संवैधा’निक पी’ठ तय करेगी कि 14 साल की कै’द पूरी करने से पहले भी उसे जे’ल से रि’हा किया जा सकता है या नहीं.

हा’लांकि पहले इस माम’ले पर सु’प्रीम को’र्ट के तीन ज’जों की बें’च ने सुनवाई करके आज शुक्र’वार को फै’सला सुना’ने का दिन त’य किया था लेकिन तीन ज’जों की बें’च ने मा’मले में खुद कोई अं’तिम फैस’ला लेने की बजा’य मा’मले को सुनवाई के लिए पांच ज’जों की बें’च के सामने भे’ज दिया है.

बता दें कि इस मा’मले में हरियाणा सरकार ने एक नीति बनाई है जिसका 2019 में स्वतं’त्रता दिवस पर ऐला’न किया गया कि उ’म्र कै’द की स’जा पाने वाले अपराधियों में जो पुरु’ष कै’दी 75 साल से ज्यादा की उ’म्र का है और वो जे’ल में 8 साल बि’ता चुका है तो उसे रि’हा कर दिया जाएगा.

इसी त’रह उ’म्र कै’द की सजा पाईं महिला कैदि’यों के बारे में ऐ’लान हुआ था कि जो महिला कै’दी 65 साल की उ’म्र से ज्यादा हैं और वो 6 साल जे’ल में बिता चुकी हों तो उनको जे’ल से रि’हा कर दिया जाएगा. ऐसे कै’दियों का स’जा के दौ’रान जे’ल में बर्ता’व अच्छा होना ज’रूरी है और जेल में आ’खिरी के दो साल में किसी अन्य गंभी’र अप’राध में स’जा ना मिली हो.