Categories
News

चाय पीने से पहले एक बार ये ख’बर जरूर पढ़ें, जिंद’गी में कभी नहीं पिएंगे….

हिंदी खबर

हर किसी को चाय पीना प’संद होता है। अगर दिन की शुरूआ’त चाय के साथ ना हो तो शरीर को ता’जगी नहीं मिलती औऱ दि’नभर आ’लस रहता है। लेकिन हम सब जानते है कि चाय शरीर को नु’कसान पहुचाती है। वहीं अगर आप खा’ली पे’ट इसका से’वन करते हैं तो यह आपके शरीर के लिए जहर की त’रह काम करती है। चलिए जानते हैं चाय से शरीर को क्या नुक’सान होता है।

चाय पीने से होने वाले नुक’सान-

अ’निद्रा- अगर कोई चाय का शौ’किन है तो उसे इसके नुक’सान जरूर पता होने चाहिए। चाय में कैफीन पाया जाता है इसकी व’जह से नींद ना आने की सम’स्या होती है।

डि’हाइड्रेशन के का’रण है चाय- ज्यादा चाय पीने से शरीर में डिहा’इड्रेशन की स’मस्या हो सकती है क्योंकि चाय की वज’ह से शरीर में रिक्वा’यर्ड कै’फीन की मा’त्रा ज्यादा होती है। वहीं इसकी व’जह से क’ब्ज की परेशा’नी भी देखने को मिलती है।

यू’रिन की स’मस्या- अगर आप ज’रूरत से ज्यादा चाय का से’वन करते हैं तो इसकी वज’ह से यूरिन बार-बार आता है और बॉडी से ज’रूरी मिन’रल्स बाहर निकल जाते हैं।

गर्भपा’त होने का ख’तरा- महिला को गर्भा’वस्था के समय ज्यादा कैफीन का सेव’न नहीं करना चाहिए, क्योंकि इससे फ़ीट’स के विकास को नुका’सन पहुंच सकता है। वहीं चाय का ज्यादा से’वन गर्भ’पात का ख’तरा भी बढ़ा देता है। गर्भा’वस्था के महिला को चाय-कॉ’फी नहीं पीना चाहिए।

क’ब्ज- चाय के सेवन से लोगों को क’ब्ज की सम’स्या हो सकती है क्योंकि चा’य के से’वन से शरीर में डिहा’इड्रेशन होता है। इसलिए खाली पे’ट को चा’य कभी ना पीएं।